-समन्वयक पद से मुक्त करते हुए वापस मूल विद्यालय भेजने के निर्देश दिए

- निरीक्षण के दौरान सीआरसी और बीआरसी की लापरवाही सामने आई

DEHRADUN: अपेक्षित कार्य न करने वाले और लापरवाह संकुल समन्वयक (सीआरसी), ब्लॉक समन्वयक (बीआरसी) और सहायक ब्लॉक स्मन्वयक (एबीआरसी) और पर गाज गिरी है। विभाग ने ऐसे भ्क् सीआरसी, छह एबीआरसी और एक बीआरसी को समन्वयक पद से मुक्त करते हुए वापस मूल विद्यालय भेजने के निर्देश दिए हैं। महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा डी सेंथिल पांडियन ने सभी सीआरसी व बीआरसी के कार्यो की नियमित समीक्षा के निर्देश दिए हैं।

लापरवाही सामने आई

दरअसल, पिछले सप्ताह ऊधमसिंह नगर के स्कूलों के निरीक्षण के दौरान सीआरसी और बीआरसी की लापरवाही सामने आई थी । पर्याप्त संख्या में शिक्षक तैनात होने के बावजूद स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर बेहद निम्न होने पर सीआरसी और बीआरसी की भूमिका पर सवाल उठाए गए। निरीक्षण के दौरान स्पष्ट हुआ कि संकुल और ब्लॉक स्तर से विद्यालयों को समुचित शैक्षणिक सहयोग नहीं दिया जा रहा है।

कार्यो की समीक्षा के निर्देश दिए

जबकि विभाग ने पूर्व में ही समन्वयक बीआरसी व सीआरसी को स्कूलों को सहयोग करने के निर्देश दिए थे। इस पर नाराजगी जताते हुए महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा डी सेंथिल पांडियन ने सभी बीआरसी व सीआरसी के कार्यो की समीक्षा के निर्देश दिए थे.उन्होंने सभी मुख्य शिक्षाधिकारियों को जिला शिक्षाधिकारी (माध्यमिक व बेसिक), प्राचार्य डायट, खंड शिक्षाधिकारी और उप शिक्षाधिकारी के साथ मिलकर जिले के सभी बीआरसी व सीआरसी समन्वयक के कार्यो की समीक्षा के निर्देश दिए। उनके निर्देश पर हुई समीक्षा के बाद भ्क् सीआरसी, छह एबीआरसी और एक बीआरसी का कार्य संतोषजनक नहीं पाया। जिसके बाद इन सभी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें समन्वयक पद से मुक्त करते हुए मूल विद्यालय वापस भेज दिया गया है।