- एसटीएफ ने झारखंड के कई इलाकों में दबिश देकर ऑनलाइन ठग गिरोह के एक सदस्य को किया अरेस्ट

- आरोपी को दून लेकर पहुंची एसटीएफ की टीम, पूछताछ जारी

- ऑनलाइन ठगी का मुख्य सरगना सूरज मंडल घर से मिला फरार

DEHRADUN: बैंक अफसर बनकर दून के क्ब् खाताधारकों को ऑनलाइन ठगने वाले झारखंड के एक गिरोह का दून एसटीएफ ने भंडाफोड़ किया है। गिरोह के एक सदस्य कल्लू ठाकुर को एसटीएफ ने झारखंड से गिरफ्तार किया है, गिरोह का मुख्य सरगना सूरज मंडल अभी फरार बताया जा रहा है।

साइबर पुलिस को भेजा था झारखंड

दून में एक दर्जन से ज्यादा खाताधारकों को बैंक अफसर बनकर उनके खाते संबंधी जानकारी हासिल कर रकम ठगने वालों की गिरफ्तारी को लेकर एसटीएफ की एसएसपी रिधिम अग्रवाल ने एक साइबर पुलिस की टीम को पिछले दिनों झारखंड पड़ताल के लिए भेजा था। साइबर पुलिस ने देवघर, जमतारा, गिरिडीह, धनबाद पहुंचकर मामले की पड़ताल की। पुलिस ने पाया कि आरोपियों ने जिन खातों में पैसे ट्रांसफर किए व जिन नंबरों से लोगों को कॉल की थी, वे सभी फर्जी थे। ये फर्जी खाते देवघर, जामतारा, गिरीडीह, धनबाद के अलावा बिहार और तेलंगाना के कई बैंकों में भी खोले गए थे। इन खातों में ऑनलाइन ठगी कर रकम जमा कराई जाती थी। जिन बैंको के खातों में ये पैसा ट्रांसफर किया जाता था उनमें इलाहाबाद बैंक, आन्ध्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, पंजाब नैशनल बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ इण्डिया, स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया, यूनियन बैंक, यूको बैंक के खाते सम्मिलित है।

झारखंड के कई इलाकों में दी दबिश

पुलिस की टीम ने गिरीहीड, जमतारा, धनबाद, देवघर और जमशेदपुर में स्थानीय पुलिस की मदद से दबिशें दीं। इस दौरान गिरीहीड जिले के चपुवाडीर गांव से ऑनलाइन ठगी करने वाले कल्लू ठाकुर को पुलिस ने गिरफ्तार किया। कल्लू ने पूछताछ में बताया कि उसने अपने परिवार के अन्य सदस्य सुनीता देवी, तारा देवी, पिन्टू ठाकुर, युधिष्ठिर दास प्रकाश मण्डल के बैकों में खाते खुलवाये, बताया कि मुख्य आरोपी सूरज मण्डल मोबाइल फोन के जरिए उत्तराखण्ड के साथ अन्य राज्यों के खाता धारकों को बैंक अधिकारी बनकर फोन करके उन्हें एटीएम कार्ड बन्द होने, आधार नम्बर को बैंक खाते से लिंक कराने के नाम पर उनके खाते संबंधी जानकारी हासिल करता था। इसके बाद वह उनके खाते से ऑनलाइन रकम ट्रांसफर करता था।

बाकी लोगों को मिलता था हिस्सा

जिन-जिन खातों में सूरज मंडल रकम ट्रांसफर करता था वे सभी रकम निकालकर वे सूरज मण्डल को देते थे, सूरज मंडल उनका हिस्सा उन्हें देकर बाकी रकम रख लेता था। पकड़े गए आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने सूरज मण्डल के घर पर दबिश दी, लेकिन सूरज मण्डल घर पर मौजूद नहीं मिला। पुलिस ने तलाशी में उसके घर से ख् लाख 8 हजार रुपये नकद, एक सोने की अंगूठी, फ्भ्0 ग्राम चांदी के जेवरात, मोबाइल फोन, विभिन्न एटीएम कार्ड बरामद किए हैं। एसएसपी एसटीएफ ने बताया कि अब तक ऐसे मामलों में बैंक खाते से निकाले गये कुल 9 लाख 89 हजार 9म् रुपये में से क् लाख फ्भ् हजार क्8म् रुपये पूर्व में पीडि़तों के खातों में वापस भी कराए जा चुके हैं।

फ् माह में फ् लाख का ट्रांजेक्शन

गिरीहीड के चपुवाडीर गांव से पकड़ा गया कल्लू ठाकुर मजदूरी का काम करता है। लेकिन उसके खातों में पिछले फ् महीने के भीतर फ् लाख रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ है। कल्लू ने बताया कि वह सूरज मंडल के कहने पर खातों से पैसे निकालता था।