- स्कूल की छात्राओं को बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ सहित महिला सुरक्षा के बारे में दी जाएगी जानकारी

- महिला सुरक्षा संबंधी पेंटिंग और स्लोगन बनाएं जाएंगे

- शिक्षक और अनुदेशक करेंगे छात्राओं की सहायता

LUCKNOW@inext,co.in

LUCKNOW : पीएम नरेंद्र मोदी की योजना बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की मुहिम को बेसिक शिक्षा विभाग और आगे ले जाने की तैयारी कर रहा है। इसी के तहत विभाग अपने स्कूलों में पढ़ रही छात्राओं को महिला सुरक्षा और यौन हिंसा के बारे में जानकारी देने के साथ उन्हें अवेयर करेगा। इसके लिए प्राथमिक स्कूलों की छात्राएं बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों के कैंपस में बनी चाहरदीवारी पर चित्रकला के जरिए महिला सुरक्षा संबंधित संदेशों को लोगों तक पहुंचाएंगी।

हक के प्रति किया जाएगा अवेयर

योजना का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को उनके हक और उनके साथ होने वाले घटनाओं के प्रति उनको जागरूक करना है। इसके तहत छात्राओं को विशेष तौर पर गुड टच और बैड टच के बारे में जानकारी दी जाएगी। सरकार और कानून की ओर से जो भी महिला सुरक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। उन सभी को स्कूलों की दीवारों पर पेटिंग के माध्यम से उभारा जाएगा। खासतौर पर प्रधानमंत्री की योजना बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ के थीम पर आधारित होगी।

छात्राओं को किया जाएगा ट्रेंड

योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए स्कूलों में छात्राओं को विशेष तौर पर ट्रेंड किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी स्कूल के कला शिक्षकों को दी जाएगी। वह छात्राओं को पेंटिंग की बारीकियों से रुबरु कराएंगे। उन्हें महिला सुरक्षा से जुडे़ स्लोगन और पेंटिंग बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए हर स्कूल में छात्राओं की एक टीम का चयन किया जाएगा। जो इस कार्य में अपना सहयोग प्रदान करेगी। हर स्कूल की दीवारों पर बेटियों के शिक्षा और उनके उज्जवल भविष्य के बारे में विशेष तौर पर जानकारी देना अनिवार्य किया गया है। ताकि बेटियों के शिक्षा को और बढ़ावा दिया जा सके।

कोट

दीवारों पर पेंटिंग के माध्यम से छात्राएं महिला सुरक्षा का संदेश देगी। जल्द ही इस कार्य की शुरुआत स्कूलों में की जाएगी।

प्रवीण मणि त्रिपाठी, बीएसए