David Warner and Ben Cutting help SRH win maiden IPL title

Sports

इस वजह से तीसरी बार फाइनल में पहुंच कर भी हार गई विराट की टीम

Mon 30-May-2016 05:31:05

रविवार को एम.चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेले गए आईपीएल 9 फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद और आरसीबी दोनों ही टीमों ने शानदार खेल दिखाया। आखिर में जब हैदराबाद को खिताबी जीत मिली तो विराट की आरीसीबी का सपना फिर टूट गया। आरसीबी तीसरी बार आईपीएल फाइनल में पहुंची थी और इस बार भी उसे हार का सामना करना पड़ा। तो आइए बताते हैं इस हार की क्‍या है वजह....

वार्नर को वो अहम फैसला
सनराइजर्स के कप्तान वार्नर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया तो लोग आश्चर्यचकित रह गए। क्योंकि चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए पिछले आठ मैचों में किसी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय नहीं लिया। सनराइजर्स ने आइपीएल फाइनल का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर (208 रन) बनाया। पहले वार्नर (69) और आखिर में ऑलराउंडर बेन कटिंग (नाबाद 39) ने आरसीबी के गेंदबाजों की ऐसी बखिया उधेड़ी कि वे सन्न रह गए।

धमाकेदार बल्‍लेबाजी
वार्नर ने शिखर धवन (28) के साथ मिलकर धमाकेदार बल्लेबाजी की। दोनों ने छह ओवर के पावर प्ले में बिना विकेट गंवाए 59 रन बना लिए। पांचवां ओवर फेंक रहे शेन वॉटसन पर दोनों ने 19 रन बनाए। अब तक हुए नौ फाइनल में ये पावरप्ले का दूसरा सबसे महंगा ओवर गया। हालांकि धवन को आरसीबी के सुपर गेंदबाज युजवेंद्र चहल को अपनी गुगली में फंसा लिया। वार्नर के ऊपर किसी चीज का असर नहीं हो रहा था। उन्होंने सिर्फ 24 गेंद में पांच चौके और तीन छक्कों के सहारे अपना अर्धशतक पूरा किया। वह हर दिशा में चौके-छक्के लगाते जा रहे थे। इस बीच जॉर्डन ने मोइसेस हेनरिक्स (04) को चहल के हाथों कैच कराकर सनराइजर्स को दूसरा झटका दिया, लेकिन वार्नर दूसरे छोर पर डटे थे। बाद में 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर वार्नर भी आउट हो गए।

अब तक का सबसे लंबा छक्का
वार्नर के आउट होने के बाद लग रहा था कि सनराइजर्स बैकफुट पर आ जाएगी। परंतु आखिर में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेन कटिंग ने आरसीबी के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। उन्होंने सिर्फ 14 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 39 रन बनाए। उन्होंने आखिरी ओवर फेंकने आए वॉटसन की दूसरी फुलटॉस गेंद पर बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग पर ऐसा छक्का मारा कि गेंद स्टेडियम के बाहर चली गई। यह आइपीएल का सबसे लंबा छक्का (117 मीटर) रहा। इस ओवर में कटिंग ने तीन छक्के और एक चौका जड़ा। वॉटसन ने आखिरी ओवर में 24 रन खर्च किए। यही ओवर आरसीबी की हार का कारण बना।

रह गए पीछे

209 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे गेल (76) और विराट कोहली (54) को पता था कि अगर उन्होंने तेजी से रन नहीं बनाए तो काम नहीं बनेगा। लक्ष्य का पीछा करते हुए गेल ने खासतौर पर खतरनाक रुख अपनाया। उन्होंने चौकों और छक्कों का अंबार लगा दिया। लेकिन रनों की इस जल्‍दबाजी में गेल और कोहली दोनों ही अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद आरसीबी की जीत की जिम्‍मेदारी एबी डिविलियर्स पर थी लेकिन इस अहम मुकाबले में उनका बल्‍ला भी धोखा दे गया। आरसीबी को आखिरी तीन ओवर में 37 रनों की दरकार थी और उसके पास पांच विकेट थे, लेकिन वे आठ रन पीछे रह गए। खासतौर पर भुवनेश्वर कुमार ने कमाल दिखाया। उन्होंने 18वें ओवर में सिर्फ सात और 20वें ओवर में नौ रन दिए।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

 

Related News