Deandra Dottin West Indies Women Cricket All Rounders Made A Big Record

Sports

इस महिला खिलाड़ी का अनोखा रिकॉर्ड, आज तक नहीं तोड़ पाया कोई पुरुष क्रिकेटर

Tue 16-May-2017 06:08:05

क्रिकेट की दुनिया में पहले रिकॉर्ड बनना और फिर टूटना एक निरंतर प्रक्रिया है। हालांकि कई बार ऐसे रिकॉर्ड भी बन जाते हैं जो एक बड़ी चुनौती साबित होते हैं। वेस्टइंडीज की डिएंड्रा डॉटिन ने भी टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 7 साल पहले एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जो पुरुष क्रिकेटर्स के लिए भी बड़ी चुनौती साबित हुआ है। आइए जानें क्‍या था वह रिकॉर्ड...

बेहद तूफानी पारी खेली
वेस्टइंडीज की डिएंड्रा डॉटिन आल राउंडर क्रिकेटर हैं। आज से 2010 में वेस्टइंडीज की तरफ से टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उतरी थीं। इस दौरान उन्‍होंने बेहद तूफानी पारी खेली थी। डिएंड्रा डॉटिन  ने 38 गेंदों में शतक पूरा किया था। वहीं 45 गेंदों में पूरी 112 रन बनाए थ्‍ो। डॉटिन ने अपने अंतिम पचास रन केवल 13 गेंदों में पूरे कर सबको हैरान कर दिया था। इस बड़ी में उन्‍होंने 9 छक्के और 7 चौके लगाए थे।



रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया
सबसे खास बात तो यह है कि टी-20 इंटरनेशनल में किसी महिला का यह पहला शतक था। वहीं उनका यह रिकॉर्ड पुरुषों के लिए टी-20 इंटरनेशनल में एक बड़ी चुनौती बन चुका है। अभी तक ऐसा कोई पुरुष खिलाड़ी उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है। अफ्रीका के रिचर्ड लेवी ने 2012 में इसकी कोशिश की थी लेकिन सफल नहीं हो पाए थे। पुरुष टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्‍होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में 45 गेंदों में शतक पूरा किया था।



महिला क्रिकेट टीम का रिकॉर्ड
भारत के क्रिकेटर लोकेश राहुल ने 2016 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 46 गेंदों में फ्लोरिडा में सेंचुरी बनाई थी। वहीं आईपीएल फार्मेट में क्रिस गेल ने सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया है। उन्‍होंने आईपीएल-2013 में 30 गेंदों में शतक पूरा किया था। हालांकि इसके बाद भी सबसे खास बात तो यह है कि अभी तक वेस्ट इंडीज की पुरुष क्रिकेट टीम ही अपने देश की महिला क्रिकेट टीम के इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाई है।
हार जीत से बड़े हैं IPL 10 के ये लम्‍हे, जब बीच मैच में रैना ने चूमा ऋषभ का हाथ

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

Related News