- डेंगू के बढ़ते मरीजों के कारण दून हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में बढ़ी प्लेटलेटस की डिमांड

- रोजाना 40 से 80 यूनिट की डिलीवरी कर ब्लड बैंक

dehradoon@inext.co.in

DEHRADUN: दून में बढ़ते डेंगू के मरीजों की संख्या के कारण दून हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में प्लेटलेटस की डिमांड भी बढ़ती जा रही हैं। डिमांड को पूरा करने के लिए हर रोज तीमारदारों से बदले में ब्लड लिया जा रहा है, जिस कारण ब्लड बैंक में तीमारदारों की भीड़ भी जुट रही हैं।

80 यूनिट तक पहुंच गइर् डिमांड

दून हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में दूर दराज के मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। यही कारण है कि हॉस्पिटल में पिछले क्भ् दिनों से प्लेटलेटस की डिमांड बढ़ी हैं। हर रोज करीब क्म् से ज्यादा मरीजों को ब्लड दिया जा रहा है, जिसके लिए करीब 80 यूनिट तक की डिमांड हो रही है।

तीमारदार दे रहे ब्लड

दून हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों के लिए हॉस्पिटल में ब्लड बैंक से जो ब्लड लिया जा रहा है। उसके बदले में मरीज के तीमारदार से उतना यूनिट ब्लड ही लिया जा रहा है। इसके लिए पहले तीमारदार को ब्लड गु्रप चेक किया जा रहा है।

हॉस्पिटल में बेड हैं फुल

दून हॉस्पिटल में इलाज के लिए दूर दराज के मरीज पहुंचते हैं। वहीं हॉस्पिटल के आइसुलेशन वार्ड में पिछले एक महीने से भर्ती मरीजों की लाइन नहीं टूट रही है। आलम यह है कि नए मरीजों को भर्ती करने के लिए हॉस्पिटल प्रशासन को पुराने मरीजों को डिस्चार्ज करना पड़ रहा है। इस कारण वार्ड फुल चलहे है।

डेंगू के मरीजों के लिए प्लेटलेटस की डिमांड बढ़ रही है। वहीं उनकी डिमांड पूरी करने के लिए मरीज के तीमारदारों से उतना ही ब्लड लिया जा रहा है, जिसे बाद में ब्लड को चार कम्पोनेंटस में बांट दिया जाता रहा है।

एसके नौटियाल, इंचार्ज दून हॉस्पिटल ब्लड बैंक