-एसी कोच में कर रहे थे सफर, चोरों ने उड़ाया लाखों का सामान-नकदी

-इनकम टैक्स के एडिशनल कमिश्नर भी बने निशाना, जंक्शन पर हंगामा

BAREILLY:

मुरादाबाद-लखनऊ रेलवे रूट पर ट्रेनों में सफर सुरक्षित नहीं रह गया है। लूट, चोरी और डकैती की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। चोरों ने संडे को डिब्रूगढ़ एक्सपे्रस के एसी कोच से इसरो के साइंटिस्ट और इनकम टैक्स कमिश्नर समेत तीन यात्रियों की नकदी समेत लाखों रुपए की ज्वैलरी उड़ा दी। ट्रेन बरेली जंक्शन पर रुकी तो चोरी के शिकार हुए यात्रियों ने जमकर हंगामा काटा। इस दौरान करीब एक घंटे ट्रेन रुकी रही। मुकदमा दर्ज होने के बाद ही ट्रेन रवाना हो सकी।

तीन मुसाफिर बने शिकार

डिब्रूगढ़ से चंडीगढ़ को जाने वाली डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के एसी कोच ए-1 में सफर कर रहे चंडीगढ़ निवासी मनोज कुमार इसरो में साइंटिस्ट हैं। वह वाइफ विनिता और बेटे आशीष के साथ घर लौट रहे थे। इसी कोच में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट मुरादाबाद के एडिशनल कमिश्नर वीर सिंह भी अपने परिवार के साथ गुवाहाटी से मुरादाबाद लौट रहे थे। वहीं बिहार के सीवान जिले के निवासी रविश मिश्रा भी इसी कोच में सफर कर रहे थे।

जंक्शन पर एक घंटे हंगामा

चोरों ने ट्रेन के बरेली जंक्शन पहुंचने से पहले ही इसरो साइंटिस्ट व इनकम टैक्स कमिश्नर समेत तीनों लोगों का लाखों रुपए का सामान व नकदी उड़ा दिया था। एडिशनल कमिश्नर वीर सिंह ने बताया कि उनके बैग में हजारों रुपयों नकद के अलावा लाखों रुपए की ज्वैलरी और मोबाइल भी था। ट्रेन जब बरेली जंक्शन पहुंची तो एसी कोच में सफर कर रहे अन्य मुसाफिरों ने खूब हंगामा किया। नाराज मुसाफिरों ने करीब एक घंटे तक ट्रेन जंक्शन पर ही रोक दी।

मुसाफिरों ने की चेन पुलिंग

ट्रेन में हंगामा की सूचना पाकर मौके पर जीआरपी इंस्पेक्टर सुनील दत्त भी पहुंच गए। उन्होंने हंगामा कर रहे मुसाफिरों को काफी समझाने का प्रयास किया, लेकिन एसी कोच की सुरक्षा में भी सेंध से भड़के मुसाफिरों का गुस्सा शांत नहीं हुआ। इस बीच लोको पायलट ने ट्रेन चलाने की कोशिश की तो मुसाफिरों ने चेन पुलिंग कर ट्रेन रोक दी। अज्ञात चोरों के खिलाफ जीआरपी में मामला दर्ज होने के बाद ही हंगामा कर रहे मुसाफिर शांत हुए। जिसके बाद ट्रेन रवाना हो सकी।

आरपीएफ आईजी भी पीडि़त

ट्रेनों के एसी कोच में चोरी की वारदातें पहले भी हो चुकी हैं, लेकिन जीआरपी इन चोरियों का खुलासा नहीं कर सकी। पिछले वर्ष एसी सुपरफास्ट के फ‌र्स्ट एसी एच-1 में आरपीएफ आईजी अंजनी कुमार अपनी पत्‍‌नी के साथ सफर कर रहे थे। चोरों ने बैग से डेढ़ लाख रुपए कैश और करीब 60 हजार रुपए की सोने की चेन, रिंग सहित अन्य कीमती सामान चोरी कर लिया था, लेकिन जीआरपी इसका खुलासा नहीं कर सकी।

हाल ही में हुई चोरियां

- पुरबिया और पद्मावत एक्सप्रेस में एक साथ एक दर्जन से अधिक यात्रियों के साथ लूट।

- चंडीगढ़ लखनऊ एक्सप्रेस में कोच बी-2 में सीमा माथुर का सोने की चेन सहित समान चोरी।

- किसान एक्सप्रेस में डेहरी आनसोन के भरत कुमार का 40 हजार नकदी समेत सामान चोरी।

- कर्नल विपिन बहादुर का राब‌र्ट्सगंज से बरेली आते हुए ट्रेन में सूटकेस चोरी।

-

---------------------

डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस में हुई चोरी का मामला दर्ज कर लिया गया है। ट्रेन में चेकिंग की गई लेकिन आरोपी पकड़े नहीं गए हैं। जांच चल रही है।

सुनील दत्त, इंस्पेक्टर, जीआरपी बरेली