ALLAHABAD: समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी 2014 परीक्षा की मार्कशीट जारी होने के बाद छात्रों में असन्तोष है। मार्कशीट जारी करने की मांग छात्र पहले से कर रहे थे। छात्रों का कहना है कि परिणाम में व्यापक धांधली हुई है। गौरतलब है कि इसकी मुख्य परीक्षा में 04 प्रश्न पत्र हुये थे।

10 अंक कम मिलने का आरोप

प्रथम प्रश्न पत्र में 120 नम्बर के 120 प्रश्न ऑब्जेक्टिव मोड में सामान्य अध्ययन के थे। आरोप है कि सामान्य अध्ययन में लगभग सभी असफल छात्रों को 10 अंक कम मिले हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग मुख्य परीक्षा के ऑब्जेक्टिव पेपर की आंसर की नहीं जारी करता है। इससे छात्रों की आशंका को बल मिल रहा है। इसके अलावा हिंदी के दो प्रश्न पत्र हुए थे। पहले प्रश्न पत्र में 100 नम्बर की सब्जेक्टिव परीक्षा हुई थी। जबकि दूसरे प्रश्न पत्र में 60 नम्बर के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गये थे।

आरटीआई दाखिल करने की तैयारी

ऑब्जेक्टिव पेपर में कम से कम 02 प्रश्न विवादित थे। जबकि कई छात्रों को 60 में 60 अंक प्राप्त हुए हैं। असफल छात्रों का कहना है कि मुख्य परीक्षा के 15 महीने बाद परिणाम जारी हुआ। अब आयोग ने मजबूर होकर मार्कशीट जारी की है। अब असमंजस की स्थिति में कई छात्र अपनी कॉपी देखना चाह रहे हैं। अभी तक आयोग की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है। सोमवार को असफल छात्रों की ओर से ओएमआर शीट तथा लिखित परीक्षा की कॉपी देखने के लिये आरटीआई दाखिल की जायेगी।

हम इस मार्कशीट से संतुष्ट नहीं है। आयोग को चाहिये कि वह परीक्षा परिणाम से जुड़ी आरटीआई को स्वीकार करे और परीक्षार्थियों को उनकी कॉपी दिखाई जाये।

प्रभाकर सिंह

कई ऐसे परीक्षार्थी हैं। जिनकी संबंधित विषय पर अच्छी पकड़ है। इसके बावजूद नम्बर कम मिले हैं। अगर आयोग ने सही परिणाम जारी किया है तो उसे छात्रों के सवालों से बचना नहीं चाहिये।

मनोज कुमार तिवारी