PATNA: पीएमसीएच में सिर्फ नौकरी पा लेने से आपका नाम नहीं होगा, आपको पेशेंट के साथ एक संवाद भी करना होगा। इलाज के साथ - साथ उन्हें संतुष्ट होना भी जरूरी है। वे संतुष्ट नहीं होते हैं, इसलिए डॉक्टरों के प्रति छवि भी कमतर होती जाती है। पीएमसीएच बिहार का अस्पताल है। इसकी गरिमा रखनी होगी। उक्त बातें पीएमसीएच में स्थापना दिवस एवं अलूमनी मीट के कार्यक्रम के अवसर पर चीफ गेस्ट एवं बिहार विधान सभा के स्पीकर विजय कुमार चौधरी ने डॉक्टरों को उनके पेशे के प्रति सचेत करते हुए कहा। आर्गनाइजिंग कमेटी के चेयरमैन डॉ डीके चौधरी ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने देश-विदेश से आये पीएमसीएच के एलूमनी डॉक्टर्स को यहां आने के लिए धन्यवाद किया।

स्वस्थ्य मानव संसाधन की दरकार

इस अवसर पर आगे एड्रेस करते हुए विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बिहार में सबसे बड़ा संसाधन मानव संसाधन है। यदि मानव संसाधन ही स्वस्थ्य नहीं रहेगा, तो बिहार का विकास रूक जाएगा। हमें इस बात को गंभीरता से लेना होगा।

सघन जनसंख्या है समस्या

एड्रेस में डॉ विजय कुमार चौधरी ने देश और राज्य के जनसंख्या सघनता का जिक्र करते हुए कहा कि देश में प्रति वर्ग किलोमीटर में फ्8ख् लोग निवास करते हैं। यह राष्ट्रीय औसत है। जबकि बिहार में यह आबादी बेहद सघन है जो कि क्क्0म् व्यक्ति है। यह चिंताजनक है। सभी के लिए मूलभूत साधन और स्वास्थ्य सुनिश्चित करना भी आवश्यक है।

परेड से कार्यक्रम की शुरूआत

पटना मेडिकल कॉलेज के 9ख्वां स्थापना दिवस के अवसर पर शनिवार के ग्रैंड सेलिबे्रशन की शुरूआत ऑफिसियल फ्लैग परेड के साथ आरंभ की गई। सुबह से ही स्टूडेंट्स असेम्बली बनाकर आरएसबी ब्लॉक में जमा हो गए थे। तत्पश्चात देशरत्‍‌न डॉ राजेन्द्र प्रसाद की प्रतिमा पर प्रिसिंपल डॉ एसएन सिन्हा ने माल्यार्पण किया। यहां से फ्लैग मार्च आरएसबी ब्लॉक से प्रिंसिपल ऑफिस तक गया। प्रिंसिपल ऑफिस के सामने ही परंपरागत तरीके से झंडोत्तोलन किया गया।

सुवेनियर जारी की गई

चीफ गेस्ट विजय कुमार चौधरी के आगमन एवं अभिभाषण के बाद प्रिंसिपल डॉ एसएन सिन्हा ने वार्षिक प्रतिवेदन पढ़ा, जिसमें उन्होंने संस्थान की उपलब्धियों एवं भावी कार्यक्रम का जिक्र किया। इसके बाद, कॉलेज मैगजीन एवं सुवेनियर का लोर्कापण संयुक्त रूप से डॉ एसएन सिन्हा, विजय चौधरी एवं एलुमनी एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ बसंत सिंह ने किया। एलुमनी एसोसिएशन के सेक्रेटरी डॉ रणबीर प्रसाद सिंह ने अभिभाषण दिया। धन्यवाद ज्ञापन एसोसिएशन के ट्रेजरर डॉ सच्चिदानंद कुमार ने किया। इस अवसर पर सुपरीटेंडेंट डॉ लखींद्र प्रसाद, पीडिएट्रिक डिपार्टमेंट के हेड डॉ एके जायसवाल, पूर्व हेड डॉ निगम प्रकाश नारायण, डॉ नीलम वर्मा, डॉ दीपक टंडन, डॉ अभिजीत सिंह एवं अन्य उपस्थित थे।