- अस्पताल में खिंची अपनी सेल्फी डालनी है व्हाट्सएप पर

GORAKHPUR: सिटी हो या फिर रूरल एरियाज के अस्पताल, अब डॉक्टर्स या हेल्थ एंप्लाइज को अपनी उपस्थिति ही नहीं दर्ज करानी होगी, बल्कि उसके सबूत भी पेश करने होंगे। जी हां, बायोमीट्रिक के जरिए अटेंडेंस के साथ ही अस्पताल में होने के सबूत देने के लिए अपनी सेल्फी व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजनी होगी। इतना ही नहीं, इसके अलावे अस्पताल में सफाई और दवाओं की उपलब्धता की भी फोटो डालनी होगी।

इसलिए जारी हुआ यह आदेश

सरकारी अस्पतालों पर डॉक्टर व हेल्थ इंप्लाइज के समय से न आने व अक्सर गायब रहने की कंप्लेंट मिलती रहती है। इस कारण इलाज के लिए आए परिजनों को मुश्किल होती है। अक्सर इस संबंध में अधिकारियों तक शिकायत पहुंचती है। निरीक्षण में भी अधिकारियों को डॉक्टर्स व हेल्थ एंप्लाइज के गायब होने की जानकारी मिलती रहती है। इसी को देखते हुए शासन की तरफ से सभी की हाजिरी अटेंडेंस पर बनाने व व्हाट्सएप के जरिए इसे पुष्ट करने का निर्देश जारी किया गया है।

डॉक्टर्स के उड़े होश

अस्पताल में समय से पहुंचने और ड्यूटी करने वाले डॉक्टर्स व हेल्थ एंप्लाइज जहां इस आदेश के बाद खुश हैं वहीं अक्सर गायब रहने वालों में खलबली मची हुई है। वे इस नए आदेश से बचाव का उपाय ढूंढ रहे हैं लेकिन कोई उपाय नहीं सूझ रहा। बायोमीट्रिक के चलते उन्हें टाइम पर अस्पताल तो पहुंचना ही होगा, साथ ही अस्पताल में अपनी ड्यूटी भी सुनिश्चित करनी होगी। बायोमीट्रिक के साथ व्हाट्सएप पर फोटो भेजने के आदेश ने उनकी मनमानी पर रोक लगा दी है।

यह है आदेश

- हर रोज अस्पताल पहुंचते ही बायोमीट्रिक पर हाजिरी बनानी है।

- बायोमीट्रिक के साथ की सेल्फी व्हाट्सएप पर भेजनी है।

- अस्पताल की स्वच्छता की फोटो भी अधिकारियों को भेजनी है।

- दवाइयों की उपलब्धता की बारे में भी सेल्फी के जरिए जानकारी देनी है।

--------

इतने अस्पताल

1- जिला अस्पताल

1- जिला महिला अस्पताल

14- पीएचसी

9- सीएचसी

23- शहर के हेल्थ पोस्ट

58- एडिशनल पीएचसी

---------

बॉक्स

राजकीय डिग्री कॉलेजों में भी लगेगी बायोमीट्रिक अटेंडेंस

GORAKHPUR: सभी राजकीय डिग्री कॉलेजों में बायोमीट्रिक मशीनों से शिक्षक और कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने का आदेश जारी किया गया है। संयुक्त निदेशक, उच्च शिक्षा की तरफ से इस संबंध में सभी राजकीय डिग्री कॉलेजों के प्रिंसिपल को पत्र भेज दिया है। इसके मुताबिक जल्द से जल्द कॉलेजों में बायोमीट्रिक मशीनें लगाई जानी हैं और इनके जरिए ही उपस्थिति लगेगी। पत्र के मुताबिक, गर्मी की छुट्टियों के बाद जुलाई के पहले सप्ताह में हर हाल में स्कूल खुलेंगे और तब तक उपस्थिति से जुड़े नए नियम पूरी तरह से प्रभावी किए जाएंगे। हालांकि इस नियम से फिलहाल सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों को अलग रखा गया है।