छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: सोनारी दो मुहानी में स्वर्णरेखा नदी पर बन रहा पुल दो महीने बाद चालू हो जाएगा। यह पुल दो लेन में बन रहा है। एक लेन को अगस्त के मध्य तक चालू करने की योजना है। जबकि, दूसरा लेन पूरा करने में अभी वक्त लगेगा। यही नहीं, पुल के सोनारी की तरह के मुहाने पर सड़क को इतना चौड़ा किया जाएगा ताकि ट्रेलर मुड़कर पुल पर जा सकें। ये फैसला पथ निर्माण विभाग के सचिव मस्तराम मीणा की गुरुवार को सर्किट हाउस में विभाग के अधिकारियों, इंजीनियरों और ठेकेदारों के साथ बैठक में हुआ।

निर्माण होगा तेज

बैठक के बाद सचिव ने बताया कि ठेकेदार को पुल का निर्माण तेज करने को कहा गया है। उसे बता दिया गया है कि पुल की एक लेन को अगस्त तक पूरा कर दे, ताकि इसे वाहनों के लिए खोला जा सके। सचिव ने बताया कि दोमुहानी पुल के मुहाने पर ट्रेलरों के मुड़ने की हो सकने वाली दिक्कत पर इंजीनियरों के साथ मंथन हुआ है। इंजीनियरों ने दोमुहानी पुल का जायजा लेने के बाद इसका हल निकाल लिया है। पुल के मुहाने के करीब संपर्क मार्ग को और चौड़ा किया जाएगा। इसकी योजना बन गई है। संपर्क मार्ग को चौड़ा करने में कोई ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। सोनारी में नदी के उस पार सरायकेला जिले में एनएच 33 तक सड़क निर्माण के लिए साढ़े सात किलोमीटर रैयती जमीन का अधिग्रहण होना है। सचिव ने कहा कि इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही अधिग्रहण का काम खत्म कर लिया जाएगा।

कम हो जाएगा लोड

सचिव ने बताया कि दोमुहानी के पुल के चालू होने के बाद मानगो में ब्रिज से लोड कम हो जाएगा और यहां से जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। ट्रक और ट्रेलर दोमुहानी पुल से होकर निकल जाएंगे। उन्होंने बताया कि लुआबासा और हुरलुंग ब्रिज तक सड़क बनाने का काम अब तेजी से शुरू होगा। अभी यहां बने पुल तक के लिए कोई सड़क नहीं है। लुआबासा में सड़क निर्माण के लिए छह एकड़ जमीन का अधिग्रहण करना होगा। यहां सड़क निर्माण में कुछ वन भूमि और रैयती भूमि के अधिग्रहण का मामला है। इसे जल्द हल किया जा रहा है। सचिव ने बताया कि बालू की कमी से योजनाएं बाधित हो रही हैं। लेकिन, ये विधिक मामला है। इसे लेकर विभाग में मंथन हुआ है और सरकार को समस्या से अवगत करा दिया गया है। बैठक में पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार सिंह, समेत विभाग के अन्य आला अधिकारी और ठेकेदार थे। इसके पहले, डीसी अमित कुमार के साथ भी सचिव मस्तराम मीणा की मुलाकात हुई। इस मुलाकात में हुरलुंग लुआबासा पुल की सड़क के लिए रैयती भूमि के अधिग्रहण का मामला उठा।

स्वर्णरेखा पर एक और पुल

स्वर्णरेखा नदी पर एक और पुल का डीपीआर तैयार हो गया है। सचिव मस्तराम मीणा ने बताया कि उस डीपीआर को गुरुवार को ही विभाग में जमा किया गया है। वे खुद डीपीआर नहीं देख पाए हैं।

सचिव ने देखा एलीवेटेड कोरीडोर

सचिव मस्तराम मीणा ने जादूगोड़ा के रंकिणी मंदिर के पास एनएच पर बन रहे एलीवेटेड कोरीडोर का जायजा लिया। उन्होंने इसका निर्माण जल्द करने के निर्देश दिए।