- दून हॉस्पिटल के बन रही दो बिल्डिंग्स का काम आखिरी चरण में

- मई तक यूपीआरएनएन हेल्थ डिपार्टमेंट को हैंडओवर कर देगा बिल्डिंग्स

- हॉस्पिटल की पुरानी और दो नई बिल्डिंग्स की होगी एफओबी से इंटरकनेक्टिविटी

देहरादून, दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल को जल्द ही दो नई बिल्डिंग मिलने जा रही हैं। जून तक इन दोनों बिल्डिंग्स में हॉस्पिटल का विस्तार कर दिया जाएगा। दून चौक के दोनों ओर बनी इन बिल्डिंग्स को आपस में फुट ओवर ब्रिज से कनेक्ट करने की भी योजना है। मेडिकल एजुकेशन डायरेक्टर डॉ। आशुतोष सयाना ने इस योजना की पुष्टि की है।

यूपीआरएनएन ने रोका था काम

दून हॉस्पिटल की दो बिल्डिंग्स के निर्माण का काम यूपी राजकीय निर्माण निगम कर रहा है। पिछले साल राज्य सरकार ने इस एजेंसी पर रोक लगा दी थी। इसके बाद एजेंसी का पेमेंट भी रोक दिया गया था, लिहाजा दोनों बिल्डिंग्स का काम लगभग बंद हो गया था। इससे बिल्डिंग्स के हैंडओवर होने में करीब एक साल का समय और लग गया।

अब हो चुकी पेमेंट

पिछले दिनों मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने यूपीआरएनएन का पिछला पेमेंट चुका दिया गया है। इसके बाद दोनों बिल्डिंग्स का बाकी निर्माण कार्य तेज हो गया है। निगम ने मई तक दोनों बिल्डिंग्स को हैंड ओवर करने का आश्वासन दिया है। मेडिकल कॉलेज मैनेजमेंट का दावा है कि जून तक दोनों बिल्डिंग्स में हॉस्पिटल का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

एक बिल्डिंग में सिर्फ ओपीडी

तहसील चौक से सटी हॉस्पिटल की मल्टीस्टोरी बिल्डिंग को ओपीडी जोन के रूप में डेवलप किया जा रहा है। यहां न सिर्फ डॉक्टर्स के लिए बेहतर कैबिन बनाये जा रहे हैं, बल्कि मरीजों और उनके तीमारदारों के लिए भी बैठने आदि की भी बेहतर व्यवस्था की जा रही है।

दूसरी बिल्डिंग में ओटी जोन

महिला हॉस्पिटल के पास ही दूसरी नई बिल्डिंग का निर्माण आखिरी चरण में है। इस बिल्डिंग को ओटी जोन बनाए जाने की कवायद चल रही है। हर तरह की ओटी यहां पर संचालित की जाएंगी।

एफओबी से कनेक्टि होंगी तीनों बिल्डिंग्स

ओपीडी वाली बिल्डिंग और अन्य बिल्डिंग्स के बीच व्यस्त ट्रैफिक वाले दून हॉस्पिटल चौक मरीजों के लिए परेशानी पैदा न करे इसके लिए इन बिल्डिंग्स को आपस में कनेक्ट करने के लिए फुट ओवर ब्रिज बनाए जाने की योजना है।

लेक्चर हॉल बनेगा

मेडिकल कॉलेज परिसर और हॉस्पिटल के बीच करीब 7 किमी दूरी होने के कारण कॉलेज से हॉस्पिटल और फिर वापसी में मेडिकल स्टूडेंट्स को काफी समय लगता है। कभी उनका लेक्चर छूट जाता है तो कभी हॉस्पिटल। ऐसे में नई बिल्डिंग मिल जाने के बाद वर्तमान ओपीडी जोन में लेक्चर हॉल बनाया जाएगा।

हमने जून तक नई बिल्डिंग में ओपीडी और ओटी शिफ्ट करने की योजना बना ली है। इससे हॉस्पिटल में अब तक सामने आने वाली दिक्कतें दूर हो जाएंगी। ओपीडी और ओटी बिल्डिंग को आपस में मिलाने के लिए फुट ओवर ब्रिज बनाया जाएगा।

-डॉ। आशुतोष सयाना, डायरेक्ट, मेडिकल एजुकेशन