छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: जमशेदपुर में बुधवार को कोल्हान प्रमंडल की समीक्षा बैठक में शामिल होने पहुंची शिक्षा मंत्री डॉ। नीरा यादव विभाग की सचिव आराधना पटनायक से पूरी तरह खफा दिखीं और साफ तौर पर नाम लेकर कहा कि निर्णय लेना सरकार का काम है, शिक्षा सचिव का नहीं। हां यह जरूर है कि सचिव वैकल्पिक योजनाओं के बारे में सुझाव दे सकती हैं। डॉ। यादव ने शिक्षा सचिव पर तंज कसते हुए कहा कि काम नहीं करने वाले अफसर ट्रांसफर करवा लें। लापरवाह अफसरों को सरकार वीआरएस देगी।

डिग्री कॉलेजों में होगी इंटर की पढ़ाई

आंध्र एसोसिएशन कदमा के हॉल में पत्रकारों से बातचीत के दौरान डॉ नीरा यादव ने कहा कि वैकल्पिक व्यवस्था होने तक झारखंड के डिग्री कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई जारी रखेगी। सरकार किसी को भी शिक्षा से वंचित नहीं करना चाहती है। डिग्री कॉलेजों से इंटर की पढ़ाई बंद करने की दिशा में काम कर रही है। प्लस टू स्कूल खोले जा रहे हैं। जब यह व्यवस्था पूरी तरह पटरी पर आ जायेगी तब डिग्री कॉलेजों से इंटर की पढ़ाई बंद हो जायेगी। उन्होंने कहा कि हाईस्कूल व कॉलेजों में शिक्षकों की नियुक्ति शीघ्र की जायेगी। इसके लिए सरकार के स्तर से प्रयास हुए हैं।

होगी शिक्षकों की नियुक्ति

कॉलेजों में गेस्ट फैकल्टी के माध्यम से शिक्षकों की कमी को पूरा किया जायेगा। सरकार का पूरा ध्यान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर है। उन्होंने कहा कि सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि प्लस टू स्कूलों में मैट्रिक पास स्टूडेंट्स का हंड्रेड परसेंट एडमिशन हो। जमशेदपुर में वीमेंस यूनिवर्सिटी की स्थापना के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसकी स्थापना की प्रक्रिया तेज होगी। जिला प्रशासन की ओर से भी इस संबंध में संचिका शिक्षा विभाग को भेजी जा चुकी है। जल्द ही इस विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया जायेगा। इसके लिए आवश्यक राशि भी उपलब्ध है।