- नागपुर से इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने उड़ाया ड्रोन

- ताज सुरक्षा पुलिस बल ने पकड़ा

आगरा। ताज की सुरक्षा परिधि से बाहर रविवार को पुलिस ने दो युवकों को ड्रोन उड़ाते हुए पकड़ा। यलो जोन से बाहर कछपुरा गांव से दो युवक शाम साढ़े छह बजे ड्रोन उड़ा रहे थे, लेकिन आसमान में ड्रोन देखते ही ताज सुरक्षा चौकी से पुलिस बल ने तुरंत कार्रवाई करते हुए युवकों को पकड़ लिया। उन्हें टूरिज्म पुलिस के हवाले किया।

नागपुर से आए हैं युवक

टूरिज्म पुलिस ने युवकों से पूछताछ की तो सामने आया कि दोनों नागपुर से ताजमहल देखने आए थे। इंजीनियरिंग स्टूडेंट अखिलेश त्रिपाठी और दुर्गेश साहू मेहताब बाग के पास कछपुरा गांव से सूर्यास्त के बाद ड्रोन उड़ा रहे थे। ड्रोन जैसे ही आसमान में पहुंचा तो ताज सुरक्षा चौकी द्वारा उसे ट्रैक कर लिया गया। उन्होंने तुरंत कार्रवाई करते हुए ड्रोन को ट्रैक करते हुए कछपुरा पहुंची और दोनों युवकों को हिरासत में ले लिया। ताज सुरक्षा चौकी ने उन्हें टूरिज्म पुलिस के हवाले किया जहां उनसे पूछताछ की गई। दोनों ने बताया कि उन्हें ताज के आस-पास ड्रोन न उड़ाने के नियम के संबंध में कोई जानकारी नहीं थी।

पहले भी पकड़े जा चुके हैं ड्रोन

ताज के आस-पास पहले भी ड्रोन उड़ाते हुए पर्यटकों को पकड़ा जा चुका है। इससे पहले 22 फरवरी को ताज पूर्वी गेट के पास सुबह-सुबह एक कोरियाई पर्यटक को ड्रोन उड़ाते हुए पकड़ा गया था। इसके अलावा एक बार न्यूजीलैंड के पर्यटक और अमेरिकी पर्यटक को भी ड्रोन उड़ाते हुए पकड़ा जा चुका है। ताज की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी गौरव दयाल ने भी सभी होटल और रेस्टोरेंट्स को नोटिस दिया था कि वे ताज के ऊपर ड्रोन न उड़े इसके लिए पूरा सहायोग करेंगे और ऐसे पर्यटकों को ड्रोन उड़ाने के लिए मना करेंगे जो ड्रोन साथ लेकर आए हैं। साथ ही पुलिस प्रशासन को इसकी सूचना भी देंगे। ताज के आस-पास ऐसा कोई साइन बोर्ड भी नहीं है जिससे पर्यटकों को यह पता लग सके कि यहां ड्रोन उड़ाए जाने की मनाही है।