GORAKHPUR: अर्थ डे के अवसर पर शहर के कई स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पौधरोपण करने के साथ ही बच्चों को वृक्षों से होने वाले लाभ के बारे में बताया गया।

'बचाना होगा जीवन'

मिर्जापुर साहबगंज स्थित संस्कृति पब्लिक स्कूल 'सृजन' में पौधरोपण किया गया जिसमें चीफ गेस्ट के तौर पर मेयर सीताराम जायसवाल की पत्‍‌नी मुन्ना जायसवाल शामिल हुई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जीवों व वनस्पतियों को बचाने के लिए सभी को अपने स्तर से प्रयास करना होगा। इसके लिए जरूरी है कि प्लास्टिक के प्रयोग से हो रहे प्रदूषण को रोकने के उपाय किए जाएं। सृजन के निदेशक अजय जायसवाल, कविता जायसवाल, प्रीति जायसवाल, मीना जायसवाल, डॉ। शिम्पी जायसवाल, प्रीति पांडेय, मनीष शर्मा, दीक्षा पांडे, दीपा गुप्ता, अशगर मिर्जा, श्रेयांस, आर्या वैश्य आदि ने पौधरोपण किया।

पेंटिंग से बचाया बचाव

एवरग्रीन व‌र्ल्ड स्कूल में अर्थ डे के अवसर पर छात्रों के बीच ड्रॉइंग और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसका विषय पृथ्वी को कैसे सुरक्षित रखा जाए था। टीचर्स ने छात्रों को टिप्स भी दिए। इस अवसर पर स्कूल डायरेक्टर आरपीएन सिंह व सह डायरेक्टर सीमा सिंह सहित सभी शिक्षक व बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स उपस्थित थे।

'हम सभी करें पृथ्वी की रक्षा'

स्प्रिंगर पब्लिक स्कूल बरगदवां में भी अर्थ डे मनाया गया। जिसकी शुरुआत सेक्रेटरी शिप्रा श्रीवास्तव व प्रिंसिपल संगीता प्रसाद ने की। कार्यक्रम में स्टूडेंट्स को पृथ्वी को स्वच्छ रखने के बारे में जानकारी दी गई। संगीता प्रसाद ने कहा कि पृथ्वी बहुत ही व्यापक शब्द है जिसमें जल, हरियाली, वन्यप्राणी, प्रदूषण सहित अन्य कारक भी जुड़ गए। धरती को बचाने का आशय है कि उसकी रक्षा की जाए। हमें साफ-सफाई से पेड़-पौधों को हरा भरा रखना चाहिए। कार्यक्रम में पोस्टर मेकिंग कॉम्पटीशन का भी आयोजन किया गया। जिसका टॉपिक कंजर्वेशन ऑफ नेचुरल रिसोर्सेज, सोलर एनर्जी, इंपॉर्टेस ऑफ ट्री, वॉटर इन ऑवर लाइफ रखा गया। जिसमें ब्लू हाउस के स्टूडेंट्स को पहला स्थान मिला।

यहां भी मना अर्थ डे

स्वर सागर संस्था की ओर से पृथ्वी दिवस पर रैली का आयोजन किया गया। रैली में शामिल बच्चों ने साइन बो‌र्ड्स व नारों के साथ लोगों को जागरूक किया। संस्था की सुनिता श्रीवास्तव ने कहा कि पृथ्वी संरक्षण के लिए सभी को जागरूक करना जरूरी है। इस अवसर पर सुनील श्रीवास्तव, प्रभाकर पांडेय, नीरज श्रीवास्तव, आलोक श्रीवास्तव, राखी बरनवाल आदि उपस्थित थे। इसी क्रम में विवेकानन्द सेवा मिशन की ओर से कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौारन डॉ। विनय ने कहा कि देश के संसाधन को सही तरह से इस्तेमाल कर लें तो हमारी धरती मां पूरी तरह स्वच्छ हो जाएगी। इस अवसर पर प्रवीण पांडेय, सोनू मिश्रा, विश्व मोहन मणि त्रिपाठी, जीवन तिवारी आदि उपस्थित थे। पृथ्वी दिवस के अवसर पर संस्कार भारती गोरक्ष प्रांत की ओर से भू अलंकरण दिवस मनाया गया। जिसके तहत शहर में सात चौराहों पर करीब 100 कलाकारों ने रंगोली सजाई। मनीष, विनीता गुप्ता, अनु शुक्ला, श्वेता वर्मा, डॉ। रेखा रानी, संदीप श्रीवास्तव, नेहा, संतोष, सुनील आदि सहयोग किया। सनराइज सेवा संस्थान की ओर से भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।