-निर्वाचन विभाग से वोटर आईडी कार्ड न मिला हो तो भी परेशान होने की नहीं है जरूरत

-अन्य आईडी से भी दे सकेंगे वोट

VARANASI

इलेक्शन कमीशन के निर्देश पर वोटिंग के लिए आपके पास मतदाता फोटो पहचान पत्र होना चाहिए। अफसोस लगभग फ्0 परसेंट लोगों के पास अब भी वोटर कार्ड नहीं है। इसलिए आयोग ने मतदाता फोटो पहचान पत्र न होने पर क्ख् ऑप्शन दिए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुनीन्द्र नाथ उपाध्याय ने कहा कि क्ख् ऑप्शन में से कोई भी आप के पास हो तो आप बेधड़क बूथ पर जाइए और वोट दीजिए।

ये हैं ऑप्शन

क्-पासपोर्ट

ख्-ड्राइविंग लाइसेंस

फ्-केंद्र, राज्य व पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी आई कार्ड

ब्-बैंक पासबुक फोटो के साथ

भ्- पैन कार्ड

म्-रजिस्ट्रार जनरल आफ इंडिया द्वारा जारी नेशनल पॉपुलेशन कार्ड

7-मनरेगा जॉब कार्ड

8-श्रम मंत्रालय द्वारा जारी हेल्थ स्मार्ट कार्ड

9-पेंशन प्रपत्र फोटो के साथ

क्0-निर्वाचन विभाग द्वारा जारी मतदाता पर्ची

क्क्-एमपी, एमएलए, एमएलसी की ओर से जारी पहचान पत्र

क्ख्-आधार कार्ड।

--------

वोटर पर्ची के पीछे है रोडमैप

बीएलओ द्वारा दी गई फोटोयुक्त वोटर पर्ची के पीछे बूथ तक पहुंचने का रास्ता भी उपलब्ध है। उसके अनुरूप आप वहां तक पहुंच सकते हैं। इस पर मतदान केंद्र का नाम, बूथ, मतदाता क्रम संख्या आदि मतदाता परिचय पत्र की तरह उल्लेखित है। यह पर्ची अगर घर तक नहीं पहुंची है तो मतदान के दिन आठ मार्च को बीएलओ वहां मौजूद रहेंगे। आप निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जा कर अपने बूथ से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह पर्ची पूरी तरह मान्य है। हालांकि इसकी जांच मतदान अधिकारी बूथ पर अवश्य करेंगे।

वाहन से भी जा सकेंगे वोट देने

वोटर अपने दो व चार पहिया वाहन से भी मतदान के लिए सेंटर पर जा सकते हैं। आयोग की ओर से छूट है। शर्त केवल यह है कि बूथ के ख्00 मीटर पहले ही वाहन को पार्किंग करनी होगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुनींद्र नाथ उपाध्याय ने बताया कि ध्यान रहे कि ट्रैफिक इफेक्टेड न हो। बुजुर्ग और दिव्यांगों को बूथ तक ले जाने के लिए सहूलियत दी जाएगी।