- एक अप्रैल से केडीए में होगी बॉयोमैट्रिक अटेंडेंस, हर फ्लोर पर लगीं मशीन, फ्राईडे को जांच में नदारद मिले तीन दर्जन इम्प्लाई

KANPUR: ये खबर बगैर सूचना के गायब रहने वाले केडीए इम्प्लाइज के लिए बहुत इम्पार्टेट है। एक अप्रैल से उन्हें अपने निर्धारित टाइम पर आना ही होगा। क्योंकि पहले की तरह देर में आने या फिर अगले दिन आने पर रजिस्टर में हाजिरी लगा देने जैसी कोई भी चालाकी अब नहीं चलने वाली है। एक अप्रैल से केडीए में बॉयोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम चालू हो जाएगा। इसके लिए मश्ाीनें भी लग चुकी हैं।

हम नहीं सुधरेंगे

केडीए में लगभग 1200 इम्प्लाई हैं और इंजीनियर, टाउन प्लानिंग, एनफोर्समेंट, प्रॉपर्टी सेल, प्रॉपर्टी, केयरटेकर आदि सेक्शन हैं। इम्प्लाइज की हाजिरी के लिए विभागाध्यक्ष वाइज रजिस्टर बने हुए हैं। इन रजिस्टर की संख्या लगभग 30 है। शायद ही इन हाजिरी रजिस्टर को अफसर चेक करते हो। इधर स्टेट में नई सरकार बनने से गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स में अफरातफरी मची हुई है। खासतौर पर टाइम पर ऑफिस आने को लेकर अफसर सख्त रवैया अपना रहे हैं। अफसर लगातार हाजिरी चेक कर रहे हैं। इसी कड़ी में फ्राइडे को भी केडीए वीसी जयश्री भोज ने सभी विभागों से हाजिरी रजिस्टर मंगा लिया। हाजिरी रजिस्टर की जांच में लगभग 37 इम्प्लाई नदारद मिले। उनके खिलाफ सैलरी काटने आदि नियमानुसार कार्रवाई करने का आदेश दिया है। यह हाल तब है जबकि मंडे व ट्यूजडे को केडीए सेक्रेटरी केपी सिंह भी दो बार इंजीनियरिंग, प्रॉपर्टी आदि सेक्शन जाकर खुद अटेंडेंस चेक कर चुके हैं। इस समस्या के हल के लिए केडीए वीसी जयश्री भोज ने एक अप्रैल से बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम चालू करने को कहा है। इसके लिए हर फ्लोर पर एंट्री गेट पर बायोमैट्रिक मशीन लगाई गईं हैं।