- अतिक्रमण हटाओ अभियान में कार्रवाई की हो रही है वीडियोग्राफी, बाद में वीडियो फुटेज से कराया जायेगा हर स्पॉट को मैच

- गर फिर से काबिज होता है कोई तो वसूला जायेगा अतिक्रमण गिराये जाने का पूरा चार्ज

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

इन दिनों एक बार फिर शहर को अतिक्रमण मुक्त करने की कवायद तेज हो गई है। डेली किसी एक इलाके में बड़े पैमाने पर सड़कों पर हुए अतिक्रमण को गिराने का काम चल रहा है। लेकिन इस बार की कार्रवाई खास है। अब तक अतिक्रमण हटाने के अगले ही दिन फिर से लोग कब्जा जमा लेते थे। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। क्योंकि विभाग अतिक्रमण तो ढहाने के साथ ही इस पूरे कार्रवाई की वीडियोग्राफी भी करा रहा है। यानि अब आप ने दोबारा अतिक्रमण किया तो वीडियो फुटेज के आधार पर कार्रवाई पक्की है।

होगा क्रॉस चेक

अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान पुलिस संग नगर निगम और प्रशासन जोर-शोर से शहर को कब्जामुक्त कर रहा है। इस दौरान वीडियोग्राफी भी करायी जा रही है। जिसे 20 अगस्त तक अभियान के पूरे होने के बाद क्रॉस चेक किया जायेगा। ट्रैफिक पुलिस संग निगम के ऑफिसर्स हर स्पॉट पर पहुंचकर फिर से वीडियोग्राफी करेंगे। इस दौरान कोई दोबारा अपनी हद से बाहर बढ़ा मिलेगा तो उसे नोटिस और फिर जुर्माना तो वसूला ही जायेगा। साथ ही उन लोगों को ही उस दिन के बुल्डोजर का रेंट भी देना पड़ेगा जिस दिन अतिक्रमण गिराया गया था।

- 10 अगस्त से चल रहा है अभियान

- 30 से ज्यादा इलाकों में हटाया जाना है अतिक्रमण

- 15 से ज्यादा सड़कों को अब तक किया गया है अतिक्रमण मुक्त

- तीन दिन अभी और चलेगा अभियान

तो थाने वाले क्या सिर्फ वसूली करेंगे

अतिक्रमण हटाने का अभियान इस बार ट्रैफिक पुलिस की प्लानिंग पर हो रहा है। बावजूद इसके अतिक्रमणकारियों को फिर से काबिज होने से रोकने में किसी भी लोकल थाने की कोई भूमिका नजर नहीं आ रही है। ये हाल तब है जब ये स्पष्ट निर्देश है कि अतिक्रमण हटाये जाने के बाद फिर से कब्जा होने पर संबधित थानेदार और सीओ जिम्मेदार होंगे। लेकिन नीचे से ऊपर तक वसूली के चक्कर में कोई भी थानेदार किसी अतिक्रमणकारी को दोबारा कब्जा करने से रोकता हीं नहीं। जिसके चलते पाण्डेयपुर, पहडि़या, सिगरा, रथयात्रा, महमूरगंज, चौकाघाट समेत कई इलाकों में अतिक्रमण हटाये जाने के बाद ठेले खोमचे फिर से सड़क पर दिखने लगे हैं।

फिर से कोई अगर काबिज होता है तो उसको अभियान के दौरान कराई गई वीडियोग्राफी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। जुर्माने के रुप में ऐसा फिर से करने वाले से ही जेसीबी के रेंट से लेकर बाकि दूसरे खर्च वसूले जायेंगे।

सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक

खूब गरजा बुल्डोजर

गुरुवार को दुर्गाकुंड से लेकर संकटमोचन मंदिर तक जबरदस्त तरीके से अतिक्रमण हटाया गया। बुल्डोजर की जद में ऐसी कई दुकानें और मकान आये जो अपने हद से आगे बढ़कर बनाये गए थे। इस दौरान लंका से भेलूपुर क्षेत्र पूरा दिन जाम में जकड़ा रहा।