JAMSHEDPUR: टाटानगर स्टेशन स्थित न्यू इलेक्ट्रिक लोको शेड में खड़ा जी-9 डबल इंजन बिना ड्राइवर के चल पड़ा। करीब 800 मीटर तक दौड़ने के बाद टाटानगर लोको फाटक से कुछ दूरी पर खड़ी कैम्पिंग कोच से जा टकराया। हादसा मंगलवार सुबह करीब चार बजे हुआ। इंजन के धक्के से कैम्पिंग कोच में आराम फरमा रहे करीब आधा दर्जन रेलकर्मी घायल हो गए। घायलों का रेलवे हॉस्पिटल में इलाज करवाने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई है। इस दुर्घटना में इंजन व कैम्पिंग कोच का एक बोगी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। बेपटरी हुई इंजन व कैम्पिंग कोच के डब्बे को भारी मशक्कत के बाद देर शाम तक ट्रैक से उठा लिया गया। घटना की जानकारी मिलते ही टाटानगर के क्षेत्रीय प्रबंधक ओपी चरण समेत परिचालन विभाग के कई अधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत कार्य आरंभ हुआ। मामले को गंभीरता से लेते हुए चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम क्षत्रशाल सिंह ने जांच का आदेश दे दिया है। इसके लिए एक जांच कमेटी का भी गठन कर दिया गया है।

ख्0 रेल कर्मी सो रहे थे

हादसे के वक्त कोच में करीब ख्0 रेल कर्मी सो रहे थे। इंजन के धक्के से कोच में सो रहे कई रेलकर्मी बर्थ से फर्श पर जा गिरे। हालांकि इस दुर्घटना में करीब आधा दर्जन रेलकर्मियों को मामूली रूप से चोट लगी। क्षतिग्रस्त इंजन को दूसरे इंजन की मदद से ले जाने के दौरान रेलवे ट्रैक पूरी तरह से टूट गया। मिट्टी में धंसा क्षतिग्रस्त इंजन पलट ना जाये इसको लेकर पूरी सावधानी बरती गयी। हालांकि कैम्पिंग कोच का डब्बा जिसमें ट्रैक मरम्मत के उपकरण रखे गए थे। वह आधा पलट चुकी थी। क्रेन की मदद से डब्बा को ले जाया गया।

पहले भी हुई है ऐसी घटना

इससे पूर्व भी कई बार बिना चालक के इंजन दौड़ने की घटना घट चुकी है। उस दौरान हर बार इंजन डेड एंड से टकरा कर क्षतिग्रस्त हुई थी। यह पहली घटना है जब कि इंजन कैम्पिंग कोच से टकराई। जबकि रेलवे के नियम के अनुसार बिना ड्राइवर के इंजन को मेन लाइन में खड़ा नहीं रखना है।

लोको फाटक था खाली

गनिमत रही कि दुर्घटना सुबह चार बजे हुई नही तो लोको फाटक पर बड़ा हादसा होने से इंकार नही किया जा सकता था। लोको फाटक पर ओवर ब्रिज या अंडर ब्रिज नही होने के कारण रोजाना लोको कॉलोनी, कैरेज कॉलोनी, आरआरआई, क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय के कर्मचारी फाटक बंद होने के बावजूद रेल लाइन को पार कर जाते हैं। सुबह से लेकर देर शाम तक फाटक पर काफी भीड़ रहती है।

ट्रेन परिचालन रहा सामान्य

चूकिं दुर्घटना इंजन साइडिंग वाली लाइन पर हुई सो हावड़ा-मुंबई रेल लाइन पर ट्रेन परिचालन सामान्य रहा।