i good news

नंबर गेम

- 30 रुपए खर्च आता है एक लीटर ईधन पर।

- 66 से 70 किमी। तक रहेगी बाइक की एवरेज।

- 20 दिन लगे बाइक बनाने में।

- 5 स्टूडेंट्स ने मिलकर तैयार की बाइक

- गीडा स्थित ITM कॉलेज के पांच स्टूडेंट्स ने किया कमाल

- मात्र 20 दिन में कर डाला पानी से चलने वाली बाइक का अविष्कार

GORAKHPUR: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से यदि आप भी परेशान हैं तो अब और परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आईटीएम कॉलेज के होनहारों ने पानी से चलने वाली बाइक का आविष्कार कर लिया है। कॉलेज के एक्सपर्ट विनित राय और मैकेनिक इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के एचओडी प्रोफेसर देवेंद्र कुमार लोहिया के निर्देशन मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने यह प्रोजेक्ट मात्र 20 दिनों में पूरा कर दिखाया है। पानी से बने एक लीटर ईधन पर मात्र 30 रुपए खर्च होंगे जो कि पेट्रोल की कीमत से काफी कम है। वहीं एवरेज भ्च्ी अच्छी है। स्टूडेंट्स का दावा है कि इस ईधन पर बाइक 66 से 70 किमी। की एवरेज देगी।

सबके काम की है यह बाइक

पेट्रोल की कीमत लगातार बढ़ रही है। ऐसे में इसका विकल्प तलाशने की जरूरत है। स्टूडेंट्स ने बताया कि वे ऐसी बाइक पर काम करना चाहते थें जो कि पानी से चले। चूंकि बीते दिनों ही पेट्रोलियम कंपनियों ने संडे को पेट्रोल नहीं बेचे जाने का फैसला लिया है, ऐसे में इसका विकल्प ढूंढा जाना और आवश्यक हो जाता है। इस तरह की बाइक सबके काम की है।

इन्होंने किया कमाल

अनिष सिंह, निरंजन गुप्ता, निकेत गिरी, गंगासागर मिश्रा, पुनीत कुमार सिंह

(सभी मैकेनिकल डिपार्टमेंट के छात्र हैं.)

शानदार है माइलेज

स्टूडेंट्स का दावा है कि इस बाइक की माइलेज भी काफी शानदार है। यह 66 से 70 किलोमीटर माइलेज दे रही है। वहीं 1 किलोग्राम ईधन का खर्च सिर्फ 30 रुपए आएगा। पेट्रोल वाली बाइक से प्रदूषण भी अधिक होता है। जबकि इस बाइक से पॉल्यूशन भी नहीं होगा। इससे वातावरण को किसी तरह का नुकसान नहीं है।

इस तरह पानी से बनता ईधन

स्टूडेंट्स के अनुसार, 300 ग्राम कार्बाइड 700 ग्राम जल के साथ मिस्क किया जाता है। इसमें एस्टलीन पदार्थ को भी यूज किया जाता है। कम्बस्टन चैम्बर में यह मिक्सचर एक्स्प्लोड करता है और पिस्टन को पर्याप्त धक्का देता है। इस गाड़ी में अलग से कोई ईधन टैंक लगाने की जरूरत नहीं है। इसे कम लागतच्में अच्छा माइलेज के साथ यूज किया जा सकता है। इस पेट्रोल रहित बाइक को बनाने के लिए डायरेक्टर जनरल डॉ। आनंद कुमार का सहयोग रहा।

वर्जन

स्टूडेंट्स का काम सराहनीय है। इससे पेट्रोल की कीमतों से परेशान लोगों को ईधन के रूप में एक नया विकल्प मिलेगा।

प्रो। देवेन्द्र कुमार लोहिया, एचओडी, मैकेनिकल डिपार्टमेंट, आईटीएम कॉलेज