ग्रुप-सी की भर्ती परीक्षा का कलेंडर हुआ जारी

करीब साढ़े चार सौ पदों पर होनी एक साथ होनी है परीक्षाएं

DEHRADUN: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के तत्वावधान में आयोजित होने वाली ग्रुप-सी की भर्तियों के लिए परीक्षा कलेंडर जारी कर दिया गया है। करीब साढ़े चार सौ से अधिक पदों के लिए होने वाली भर्तियां अगले माह 21 मई से शुरू होंगी, जो दो जुलाई तक चलेंगी। लेकिन इस बार आयोग ने कई विभागों के ऐसे पदों की भर्तियों को क्लब करने का निर्णय लिया है, जो एक जैसे हैं और उनकी अलग-अलग समय पर विज्ञप्तियां जारी हुई थीं।

भर्ती की शासन से मिली मंजूरी

2014 में अस्तित्व में आए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के पास 141 वर्गो के लिए करीब छह हजार से अधिक भर्तियां होने की मंजूरी शासन से मिल चुकी है। आयोग पहले ही कह चुका है कि लगातार भर्तियां की भी जाएं तो उसके लिए कम से कम दो साल का वक्त लगेगा। भर्तियों की भीड़ को देखते हुए अब आयोग ने जल्द से जल्द भर्तियां पूरी करने का निर्णय लिया है। इसके लिए परीक्षा कलेंडर भी जारी कर दिया गया है। आयोग के मुताबिक पहले चरण में करीब साढ़े चार सौ से अधिक भर्तियों की समय सारणी जारी कर दी है। इसके तहत ग्रुप-सी की परीक्षाएं 21 मई से शुरू होंगी और दो जुलाई तक पूरी हो सकेंगी। आयोग के चेयरमैन ने कहा कि राज्य में विधानसभा चुनाव के कारण आयोग के पास भर्तियां कराने का बैकलॉग बढ़ गया है। एप्लीकेंट्स को समय से भर्तियों को लाभ मिल सके, आयोग की तरफ से पूरे प्रयास हैं।

परीक्षा --तारीख--समय

सींचपाल--21 मई--सुबह दस बजे से।

एक्सरे-टेक्नीशियन--28 मई दो पाली में--सुबह दस व दोपहर दो बजे से।

दुग्ध पर्यवेक्षक--11 जून--सुबह दस बजे से।

सहायक समाज कल्याण अधिकारी--21 जून--सुबह दस बजे से।

मानचित्रकारर/प्रारूपकार--ख्भ् जून--सुबह दस बजे से।

नलकूप मिस्त्री--दो जुलाई---सुबह दस बजे से।

ईसीजी टेक्नीशियन--दो जुलाई--दोपहर दो बजे से।

आयोग ने विभागों से मांगी राय

जल संस्थान, विद्युत व सिंचाई विभाग में जेई के पदों की भर्ती के लिए विभाग की तरफ से क्वालिफिकेशन जेई डिप्लोमा मांगा गया है, लेकिन इस पद के लिए कई ऐसे एप्लीकेंट्स हैं, जो डिग्रीधारी हैं। ऐसे में अब आयोग ने विभागों से इसके लिए राय मांगी है। इनमें से कुछ विभागों ने जेई के पद के लिए डिप्लोमा की ही संस्तुति दी है।

बीटेक वाले आवेदक गए कोर्ट की शरण में

जेई की तर्ज पर कृषि विभाग के सहायक कृषि अधिकारी के पद पर पेंच फंसता नजर आ रहा है। सहायक कृषि अधिकारी के लिए क्ब्7 पदों पर भर्ती हो चुकी हैं। लेकिन कई ऐसे आवेदक हैं, जो बीटेक एग्रीकल्चर हैं और परीक्षा में वे शामिल हुए हैं। जबकि विभाग की तरफ से इस पद के लिए क्वालिफिकेशन बीएससी एग्रीकल्चर मांगा गया। ऐसे में बीटेक एग्रीकल्चर वाले आवेदकों ने हाईकोर्ट की शरण ली है। आयोग के चेयरमैन का कहना है कि फिलहाल इन पदों के लिए परीक्षा का परिणाम होल्ड पर रखा गया। जैसे कोर्ट का आदेश होगा, उसके अनुसार फैसला लिया जाएगा।

बंदी रक्षक पद पर ख्0 ने नहीं किया ज्वाइन

वन विभाग में बंदी रक्षक के क्ब्0 पदों के लिए हुए भर्ती में परीक्षा परिणाम सार्वजनिक कर दिए गए हैं। लेकिन अब तक ख्0 आवेदकों ने ज्वाइन नहीं किया है। आयोग ने इस बारे में विभाग को लिखा है। इसके बाद वेटिंग में चल रहे आवेदकों को प्राथमिकता दिए जाने की बात कहीं गई है।

ग्रुप-सी की भर्तियों के लिए परीक्षा कलेंडर जारी कर दिया गया है। लेकिन इस बार उन पदों की परीक्षाओं को आयोग क्लब करने की कोशिश कर रहा है, जिसमें विभिन्न विभागों में एक जैसे पद हैं। इसके लिए परीक्षा पूरी पादर्शिता से पूरी हो सके, इसके लिए आयोग प्रयासरत है।

एस राजू, अध्यक्ष, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग।