manish.mishra@inext.co.in

PATNA : अगर आप सिर दर्द से परेशान रहते हैं और इसके लिए दर्द निवारक गोलियां लेते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह दवाएं आपके शरीर के किसी न किसी अंग को प्रभावित कर रही हैं। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान बहुत जल्द आपको यह भी बता देगा कि किस अंग को इन दवाओं से अधिक खतरा है। आईजीआईएमएस इस गंभीर विषय पर बड़ा शोध करने जा रहा है। इस शोध के बाद यह साफ हो जाएगा कि आप सिर दर्द में दवाएं लेकर किस अंग को क्षति पहुंचा रहे हैं।

सिर दर्द में घातक हैं दवाएं

चिकित्सकों का कहना है कि सामान्यत: सिर दर्द में लोग बिना चिकित्सक की सलाह लिए दर्द की दवाएं खाते हैं। यह दवाएं शरीर पर बड़ा प्रभाव डालती हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अभी तक यह पता नहीं चलाया जा सका है कि ऐसी दवाओं का शरीर के किस अंग पर कितना असर होता है। डॉक्टरों का कहना है कि इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में शोध के माध्यम से यह पता लगा लिया जाएगा। डॉक्टरों के मुताबिक शोध में यह पता लगाने को लेकर प्लान तैयार है कि सिर दर्द में दवाएं किडनी, हार्ट, लीवर एवं शरीर के किन अंगों पर कितना अटैक करती है।

संस्थान में मरीजों के बेहतर उपचार के लिए शोध पर भी बड़ा काम किया जाएगा। इसके लिए एथिकल कमेटी ने 49 प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। कमेटी ने मंजूरी देने के साथ ही शोध को जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया है। संस्थान बहुत जल्द इसके लिए काम करना शुरु कर देगा। शोध ऐसे सब्जेक्ट पर किया जा रहा है जो काफी अहम है।

डॉ मनीष मंडल, मेडिकल सुप्रिटेंडेंट, इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान