BAREILLY:  18 जनवरी को ईसाइयों की पुलिया के पास ये अजन्मे बच्चे बायो मेडिकल वेस्ट के पॉलीबैग में फेंके गए थे। बच्चों को कोख में मारने वाले हॉस्पिटल्स के खिलाफ स्वास्थ्य महकमा से लेकर पुलिस प्रशासन एक्शन लेने की बजाय सांठ-गांठ कर चुप्पी साधे हुए है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मसला स्वास्थ्य विभाग का है, जांच वहीं करेंगे। स्वास्थ्य विभाग का तर्क है कि यह पुलिस केस है, जांच पुलिस ही करेगी। नतीजा यह है कि कार्रवाई होना तो दूर जांच तक शुरू नहीं हो पायी है।

 

शुरुआती जांच कर भूल गए

ईसाइयों की पुलिया पर नगर निगम की डस्टबिन के पास तीन भ्रूण मिलने की सूचना जैसे ही स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम अफसरों को मिली डिप्टी सीएमओ डॉ। अशोक कुमार और नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। अशोक ने आसपास मौजूद तीन ऐसे हॉस्पिटल्स में जांच की। जहां स्त्री एवं प्रसूति रोग की डॉक्टर बैठते थे और इससे जुड़ी महिलाएं भर्ती रहती हैं। तीनों अस्पतालों का रिकॉर्ड मांगा गया और पुलिस से भी जांच करने के लिए कहा था।

जबकि पीएनडीटी एक्ट के तहत अधिकतम 20 सप्ताह के गर्भस्थ शिशु का गर्भपात कराने के लिए ही अनुमति देती है, लेकिन इसमें एक गर्भस्थ शिशु पांच माह से अधिक का निकला जिसका गर्भपात गैर कानूनी है।

 

मोहल्ले वालों ने दी जगदीश ने दी सूचना

कटरा चांद खां के स्थानीय निवासियों ने गुजरते समय जब डस्टबिन से पॉलीथिन से कुत्तों को भ्रूण नोंचते हुए देखे तो पुलिस को सूचना दी। लेकिन तब तक एक भू्रण को कुत्ते खीच ले गए थे, जिसके बाद सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों भू्रण को पोस्टमार्टम के लिए भेजा था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक एक भ्रूण पांच माह जबकि दूसरा चार माह का था।

 

भू्रण मिलने की सूचना पर एसीएमओ मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने उसी समय आसपास के हॉस्पिटल में जाकर एडमिट प्रसूताओं और रिकॉर्ड की जानकारी ली, लेकिन उन्हें आसपास के हॉस्पिटल में ऐसा संदिग्ध कोई मरीज ही नहीं मिला था। इसके बाद तो अब स्वास्थ्य विभाग का काम बचता ही नहीं है। अब तो पुलिस हीं जांच कर रही होगी।

विनीत शुक्ला, सीएमओ

 

पुलिस ने दोनों भ्रूण पोस्टमार्टम के लिए भेजे थे, दोनों का पोस्टमार्टम कराने के बाद विसरा सुरक्षित कर लिया गया है। मामला स्वास्थ्य विभाग से जुड़ा है तो वहीं अपने स्तर से जांच करा रहे होंगे। फिलहाल पुलिस जांच नहीं कर रही है।

राजेश सिंह यादव, एसएसआई बारादरी

Crime News inextlive from Crime News Desk