- बलदेव प्लाजा में भरी दोपहर ज्वेलरी शॉप की एसी में धमाके से भड़की आग, 8 दुकानें स्वाहा, 2 करोड़ का नुकसान

GORAKHPUR: गोलघर के बलदेव प्लाजा में गुरुवार दोपहर को भड़की आग ने भारी तबाही मचाई। इस आग की चपेट में कुल 13 दुकानें चपेट में आई। इनमें से आठ पूरी तरह से जल गई। अनुमान के मुताबिक आग में करीब दो करोड़ रुपए की संपत्ति स्वाहा हो गई। आग लगने से कांप्लेक्स में भगदड़ मच गई। सूचना पर पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाडि़यों को आग पर काबू पाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। पड़ताल करने पर पता चला कि यह आग असल में लापरवाहियों का नतीजा थी।

ग्राउंड फ्लोर पर धमाका

सिटी के पहले कॉमर्शियल कांपलेक्स में शुमार बलदेव प्लाजा में करीब 280 छोटी-बड़ी दुकानें हैं। ग्राउंड फ्लोर पर मियां बाजार निवासी गोपाल खेमका और नारायण खेमका की राधे ज्वेलर्स शॉप है। गुरुवार दोपहर करीब पौने दो बजे ज्वेलरी शॉप के भीतर लगी एसी में अचानक ब्लास्ट के साथ दुकान में आग लग गई। कस्टमर, दुकानदार और कर्मचारी शोर मचाते हुए बाहर भागे। दुकानों में मौजूद फायर इस्टिंग्यूसर की मदद से दुकानदारों ने आग को काबू करने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। फायर फाइटिंग सिस्टम भी काम नहीं आ सका। तत्काल पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई तो गोलघर स्थित अग्निशमन सेवा केंद्र से गाडि़यां पहुंचीं।

तेजी से फैली आग, भर गया धुआं

ज्वेलरी शॉप से फैली आग ने आसपास की दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। पूरा कांप्लेक्स धुएं से भर उठा। दुकानदारों में भगदड़ मच गई। करीब डेढ़ घंटे के बाद अग्निशमन दस्ता आग को काबू कर सका। आग बुझाने पर पता लगा कि ताड़क जायसवाल की परदेसी मोबाइल शॉप, मनीष लखमानी की खिलखिलाहट मोबाइल शॉप, मयूर करमचंदानी की खूबसूरत गारमेंटस, सजावट, आर्चीज गैलरी, लिबर्टी शॉप सहित आठ दुकानों में लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया।

-----------------

लापरवाही नं। 1

जिस दुकान में आग लगी है, उसका एसी का प्रेशर पाइप काफी दिन से खराब था। लेकिन शॉप ओनर ने उसे ठीक कराने में हीला-हवाली की।

लापरवाही नं। 2

कांप्लेक्स में फायर फाइटिंग के लिए लगा सिस्टम काम नहीं कर रहा था।

लापरवाही नं। 3

ज्यादातर दुकानदारों के पास अग्निशमन यंत्र भी नहीं थे।

--------------------

बलदेव प्लाजा एक नजर में

मुख्य रूप से मोबाइल मार्केट के रूप में मशहूर बलदेव प्लाजा में एसबीआई की गोलघर ब्रांच, ज्वेलरी शॉप्स, गिफ्ट कार्नर, क्लाथ शॉप्स सहित अन्य दुकानें भी हैं।

1997 में अस्तित्व में आया बलदेव प्लाजा

280 कुल दुकानों की है संख्या

100 से अधिक दुकानें हैं केवल मोबाइल की

20 से 25 हजार लोग हर रोज आते हैं यहां

70 हजार से 1 करोड़ रुपए तक का होता है कारोबार

-------------------

टाइमलाइन

घटना क्रम : कब, क्या हुआ

01.40 बजे : ज्वेलरी शॉप में एसी पाइप फटने से आग लगी

01.50 बजे : फायर ब्रिगेड की दो गाडि़यां मौके पर पहुंची।

02.10 बजे: आग की विकरालता देखकर अन्य गाडि़यां भेजी गई।

03.40 बजे: दमकल की गाडि़यों ने आग को काबू किया.

वर्जन

आग लगने की सूचना पर फायर कर्मचारी पहुंच गए। तुरंत ही आग को काबू करने की कोशिश शुरू कर दी गई है। आग लगने के कारणों की जांच कराई जा रही है। इसके अलावा जो कमियां सामने आई हैं। उनको दूर कराया जाएगा।

सत्येंद्र त्रिपाठी, अग्निशमन अधिकारी

अगलगी में श्री राधे ज्वेलर्स का सिर्फ एक करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। अन्य दुकानों के नुकसान का आंकलन कराया जा रहा है।

विनोद सिंह, सचिव, बलदेव प्लाजा वेलफेयर सोसायटी

आग लगने की सूचना पर पुलिस-प्रशासन, अग्निशमन विभाग के कर्मचारी पहुंचे। कड़ी मशक्कत के बाद आग को काबू करके अन्य दुकानों को बचा लिया गया। 13 दुकानों में आग से दो करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान व्यापारियों ने लगाया है।

गणेश साहा, एसपी सिटी