- कर्मचारियों ने फायर सिलेंडर से आग पर पाया काबू

- भर्ती हैं कई इमरजेंसी पेशेंट, हो सकता था हादसा

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज के ट्रामा सेंटर में सोमवार की दोपहर मेन सप्लाई के बोर्ड में शॉर्ट सर्किट हो गई। बोर्ड से आग निकलने लगी और थोड़ी ही देर में कमरे में धुआं फैल गया। ट्रामा सेंटर में एडमिट इमरजेंसी पेशेंट व तीमारदार घबरा गए। अफरातफरी मच गई। हालांकि तुरंत ही बिजली कर्मियों ने फायर सिलेंडर के सहयोग से आग पर काबू पा लिया और लोगों ने राहत की सांस ली।

अचानक लगी आग

सोमवार को दोपहर करीब 12.30 बजे सभी अपने कार्य में बिजी थे। वहीं मरीजों के आने का सिलसिला भी जारी था। ट्रामा सेंटर में गंभीर मरीजों का इलाज भी चल रहा था। इसी दौरान बिजली सप्लाई के मेन बोर्ड में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। जिस पर एक इंप्लाइज की नजर पड़ी। उसने तत्काल इसकी सूचना ट्रामा सेंटर के ईएमओ के साथ बिजली कर्मियों को दी। आनन-फानन में बिजली कर्मियों ने फायर सिलेंडर के सहयोग से आग पर काबू पाया।

आग बुझाने के बाद मिली राहत

आग की जानकारी होते ही डॉक्टर, हेल्थ इंप्लाइज और मरीज के साथ तीमारदार सकते में आ गए। बिजली कर्मी और जिम्मेदार मौके पर पहुंच गए। हालांकि बिजली बोर्ड में आग को कैसे बुझाया जाए यह दिक्कत थी। तुरंत ही पहुंचे बिजली कर्मचारियों ने ट्रामा सेंटर की बिजली की मेन सप्लाई काट दी। इसके बाद फायर सिलेंडर के सहारे आग को बुझाया। आग बुझ जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। मौके पर प्रिंसिपल डॉ। राजीव मिश्रा, और एसआईसी डॉ। एके श्रीवास्तव भी पहुंचे और हालात की जानकारी ली।

20 बेड की है इमरजेंसी

ट्रामा सेंटर में एक्सीडेंटल से लेकर गंभीर मरीजों का इलाज होता है। इसमें 20 बेड हैं। कई इमरजेंसी पेशेंट एडमिट हैं। वहीं सेंट्रल पैथॉलोजी समेत कई अन्य विभाग भी है। जिसमें करीब 40 से 50 हेल्थ इंप्लाइज कार्य करते हैं। इसकी दूसरी मंजिल पर ऑर्थो, ऑपरेशन थिएटर के साथ डायलसिस यूनिट भी रन कर रही है। ऐसे में आग लगने की सूचना से अफरातफरी मच गई। यदि घटना बढ़ती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

वर्जन

ट्रामा सेंटर की बिजली सप्लाई के मेन बोर्ड के केबल में शॉर्ट सर्किट से मामूली आग लग गई थी। जिसे तत्काल बुझा दी गई।

डॉ। राजीव मिश्रा, प्रिंसिपल बीआरडी