युनिवर्सिटी चौराहे के निकट कपड़ा कारोबारी के घर में शार्ट सर्किट से लगी आग

जलकर खाक हुआ आशियाना, परिवार समेत लखनऊ गया है कारोबारी

ALLAHABAD: छोटे भाई के एंगेजमेंट में परिवार के साथ लखनऊ गए कपड़ा कारोबारी की खुशियां आग में जलकर राख हो गईं। शुक्रवार दोपहर कटरा स्थित युनिवर्सिटी चौराहे के पास उसके मकान में शार्ट सर्किट से आग लग गई। जब तक इसका पता स्थानीय लोगों को चलता और वे बचाने की कोशिश करते पूरा मकान और उसमें रखा सामान जलकर राख हो गया। धुएं के गुबार और आग की लपटों को देख स्थानीय लोगों में हड़कंप मच गया। खबर मिलते ही फायर कर्मी व स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई। कड़ी मशक्कत के बाद फायर कर्मियों ने आग बुझाई। घटना की जानकारी पुलिस ने कारोबारी को दी तो एंगेजमेंट की खुशी मना रहे व्यापारी के होश फाख्ता हो गए। व्यापारी के परिवार के किसी भी सदस्य के यहां मौजूद न होने से घटना में हुए नुकसान का अंदाजा नहीं लगा है।

घर पर लगा था ताला

युनिवर्सिटी चौराहा कटरा के निकट रहने वाले सुमित अग्रवाल कपड़ों के बड़े कारोबारी हैं। परिवार में मां नीलू देवी, पत्‍‌नी कामिनी और छोटा भाई सनी व दो बेटियां आशी व ईशी हैं। हाल ही में सनी की शादी लखनऊ में तय हुई है। शुक्रवार को सनी का लखनऊ में एंगेजमेंट था। इसी का एंगेजमेंट करने के लिए पूरा परिवार घर में ताला बंद करके लखनऊ गया हुआ था। दोपहर के समय मोहल्ले के लोगों ने देखा कि उसके घर से धुआं व आग की लपटें उठ रही हैं। यह देखते ही लोगों के बीच खलबली मच गई। आनन-फानन में लोगों ने आग लगने की जानकारी फायर बिग्रेड समेत स्थानीय पुलिस को दी।

पूरे घर में कुछ भी शेष नहीं बचा

मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने फौरन आग को काबू करने की कोशिशें शुरू कर दी। आग इतनी भयावह थी कि घर का दरवाजा खोलते ही, पूरा घर में आग और धुआं फैल गया। दमकल कर्मियों ने अंदर घुसकर पानी के फौव्वारे से आग को काबू करना शुरू किया। पूरा घर आग की लपटों से घिरा होने के चलते कर्मचारियों को काफी दिक्कत भी पेश आई। दमकल की दो गाडियां आग को आग को काबू पाने के लिए बुलाई गई थी। घंटो की मशक्कत के बाद फायर कर्मियों ने किसी प्रकार आग पर काबू पा लिया था। लेकिन, तब तक सबकुछ जलकर खाक हो चुका था। कोई सामान नहीं बचा था। स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस ने कारोबारी को फोन कर घटना के बारे में जानकारी दी। घर में आग लगने की जानकारी कारोबारी को मिलते ही उनके होश उड़ गए।

आग लगने का कारण पता नहीं लग सका है। कितने का नुकसान हुआ है यह तो कारोबारी के आने के बाद ही पता चल सकेगा। परिवारवालों को सूचना दे दी गई है।

मनोज तिवारी, इंस्पेक्टर

वोल्टेज फ्लकचुएट करने का नतीजा

घटना के बाद स्पॉट पर जुटे आसपास के लोगों ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर को बताया कि दिन में अचानक वोल्टेज फ्लकचुएट हुआ था। हाई वोल्टेज के चलते कई घरों में लोगों के सामान फुंक गए। बल्ब और टूयब लाइट फट गई थी। इससे घरों में मौजूद लोग सन्नाटे में आ गए। ज्यादातर तो घरों से निकलकर बाहर आ गए। इससे अफरा-तफरी का माहौल था। संभव है कि इसी दौरान शार्ट सर्किट हुआ और व्यापारी के घर में आग लग गई हो। घर में उस वक्त कोई मौजूद नहीं था, इसलिए किसी को इसका पता नहीं चला।