-कौशलपुरी के द्वारिका विहार अपार्टमेंट में शार्ट सर्किट से लगी भीषण आग, दो सिलेंडर में भीषण ब्लास्ट से दहशत

- दो दिन से बंद फ्लैट में लगातार चल रहे एसी में शॉर्टसर्किट से लगी आग, सिलेंडरों में ब्लॉस्ट से और भड़की

- संकरी गली में अपार्टमेंट होने की वजह से एक घंटे की देरी से पहुंच सकी फायर ब्रिगेड, कई घंटे में पाया काबू

- ब्लास्ट से उड़ गई फ्लैट की छत, खिड़कियां उखड़ गई, अपार्टमेंट में नहीं थे पर्याप्त फायर फाइटिंग अरेंजमेंट्स

KANPUR: कौशलपुरी की एक संकरी गली में बने अपार्टमेंट के फ्लैट में संडे दोपहर को शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। आग की वजह से दो सिलेंडर ब्लास्ट हुए जिसके बाद आग ने बिल्डिंग के चार फ्लैट को पूरी तरह से खाक कर दिया। वहीं किराए पर कुछ दिन पहले ही रहने आए एक डॉक्टर के घर में भी काफी नुकसान हुआ। इलाकाई लोगों के मुताबिक जिस फ्लैट से आग शुरू हुई वहां दो दिन से कोई नहीं था और उसका एसी चल रहा था। उसी में शार्टसर्किट से आग लगी। जिस पर काबू पाया जा पाता उससे पहले ही उस फ्लैट में दो एलपीजी सिलेंडर्स में ब्लॉस्ट हो गया। ब्लॉस्ट इतना तेज था की फ्लैट की दीवारें और खिड़कियां तक उड़ गई। इसके बाद जो आग भड़की उसने ऊपर और अगल बगल के 4 अन्य फ्लैट को अपनी चपेट में ले लिया। अपार्टमेंट में फायर फाइटिंग अरेंजमेंट्स की कमी से भी आग को काबू नहीं किया जा सका। वहीं रेलवे क्रॉसिंग और फिर संकरी गली में यह अपार्टमेंट होने की वजह से दमकल की गाडि़यां भी देरी से पहुंच सकीं। आग से करोड़ों का नुकसान होने की संभावना है। हादसे में किसी के झुलसने या घायल होने की खबर नहीं है।

एसी चलता छाेड़ गए थे

कौशलपुरी सनातन धर्म मंदिर वाली गली में द्वारिका विहार अपार्टमेंट के सेकेंड फ्लोर में रहने वाले सेवकराम मोटवानी की गुमटी में ही कपड़े की दुकान है। बताते हैं कि सभी दो दिन से घर में नहीं थे और उनके फ्लैट में लगा एसी लगातार चल रहा था। दोपहर ढाई बजे के करीब उनके फ्लैट के एसी में शार्टसर्किट से आग लग गई। जिसे देख अपार्टमेंट के लोगों ने उसे बुझाने का प्रयास किया। इस दौरान मोटवानी को भी सूचना दी गई। आग की वजह से घर के अंदर रखे दो सिलेंडर में थोड़ी देर बाद ब्लॉस्ट हो गया। ब्लॉस्ट इतना तेज था कि फ्लैट की छत तक उड़ गई। और आग थर्ड फ्लोर में रहने वाले फैक्ट्री के मैनेजर अरूण अरोरा के घर में भी फैल गई। ब्लॉस्ट से आग सेकेंड व थर्ड फ्लोर के चार फ्लैट में फैल गई।

पूरा अपार्टमेंट ख्ाली कराया

फायर अफसर पीआर सरोज ने बताया कि 2.45 बजे फायर स्टेशन को आग की जानकारी मिली। जिसके बाद कर्नलगंज फायर स्टेशन से दो गाडि़यों को फौरन रवाना कर दिया। वहीं इलाकाई लोगों के मुताबिक दमकल आग लगने के घंटे भर बाद पहुंची। 100 नंबर पर फोन मिलाते रहे लेकिन कोई रिस्पांस नहीं आया.तो इलाकाई लोगों ने ही नजीराबाद थाने में सूचना दी। आग लगने के साथ ही पूरे अपार्टमेंट को खाली करा ि1लया गया।

लकड़ी की वजह से तेजी से फैली आग

फायर अफसर पीआर सरोज के मुताबिक जिन घरों में आग लगी थी। वहां घरों की दीवारों पर लकड़ी का काफी काम कराया गया था। आग इस वजह से भी ज्यादा तेजी से फैली। आग में लोहा कारोबारी विकास मोदी और उनके पिता पीसी जैन के दो फ्लैट भी पूरी तरह खाक हो गए। वहीं किराए पर रहने आए डॉ। वैभव के घर में भी किचन और एसी खाक हो गए।