five teacher are absent in inspection

Local

आकस्मिक निरीक्षण में गायब मिले पांच शिक्षक

by Inextlive

Tue 12-Sep-2017 07:41:02

dehradun news,dehradun news today,dehradun news live,dehradun news headlines,dehradun latest news update,dehradun news paper today,dehradun news live today,dehradun city news
five teachers are absent in inspection,action aganist teachers

दून में तीन शिक्षक एक ही स्कूल से गायब मिले

DEHRADUN:

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की लापरवाही का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। विभाग के तमाम कड़े दिशा निर्देशों का शिक्षक जमकर मखौल उड़ा रहे हैं। आलम यह है कि सोमवार को विभाग द्वारा किए गए आकस्मिक निरीक्षण में प्रदेश के चार जनपदों के विभिन्न स्कूलों में भ् शिक्षक गैरहाजिर पाए गए।

चार जिलों में हुई कार्रवाई

सोमवार को महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा उत्तराखंड कैप्टन आलेक शेखर तिवारी के निर्देश पर चार जिलों के मंडलीय, जनपदीय व विकासखंड स्तर के अधिकारियों ने प्रारंभिक व माध्यमिक विद्यालयों में आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण देहरादून, पौड़ी, नैनीताल व ऊधमसिंह नगर जिलों के 7भ् स्कूलों में किया गया। निरीक्षण के दौरान पांच शिक्षक बिना अनुमति के स्कूलों से गैरहाजिर पाए गए।

देहरादून से चार शिक्षक गायब

शिक्षा नगरी देहरादून की बात करें तो यहां सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के गैर हाजिर रहने की स्थिति बाकी सभी जिलों की तुलना में सबसे बुरी है। यह हम नहीं बल्कि निरीक्षण से सामने आए परिणाम इसकी तस्दीक करते हैं। काम से मुंह मोड़ने का आलम यह है कि चार जिलों में निरीक्षण के दौरान गैरहाजिर शिक्षकों की संख्या राजधानी में सबसे ज्यादा है। पांच में से चार शिक्षक अकेले देहरादून जिले में गैरहाजिर पाए गए। खास बात यह कि इन चारों शिक्षकों में से तीन शिक्षक एक ही स्कूल से गायब मिले।

दुर्गम में देंगे सेवाएं

निरीक्षण के बाद विभाग ने स्थिति को गंभीरता से लेते हुए शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है। महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा कै। आलोक शेखर ने बताया कि बिना अवकाश स्वीकृति के अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों को दुर्गम स्थानों में स्थानांतरित किए जाने के लिए नीति बनाए बनाई गई है। जिसके तहत स्कूलों में आकस्मिक निरीक्षण में अनुपस्थित पाए जाने वाले शिक्षकों को दुर्गम स्थानों में स्थानांतरित किया जाएगा। दुर्गम में सेवाएं देने की नीति के तहत विभाग निरंतर स्कूलों से गायब रहने वाले शिक्षकों के रिकॉर्ड खंगालेगा। जिसके बाद ऐसे शिक्षकों को दुर्गम में भेजा जाएगा।

यह शिक्षक रहे गैरहाजिर

बिजेंद्र सिंह रावत, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, देहरादून

प्रतिक्षा पुंडीर, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, कौलागढ़, देहरादून

अमर सिंह, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, कौलागढ़, देहरादून

अनीता सकलानी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय कौलागढ़, देहरादून

सुरेश जोशी, राजकीय इंटर कॉलेज, सितारगंज, ऊधमसिंह नगर

इन स्कूलों में हुआ निरीक्षण

जिला स्कूल की संख्या बिना स्वीकृत अवकाश गैरहाजिर

देहरादून ब्क् 0ब्

पौड़ी 09 -

नैनीताल ख्फ् -

ऊधमसिंह नगर 0ख् 0क्

- - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - -

कुल 7भ् 0भ्

- - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - -

inextlive from Dehradun News Desk

Related News
+