डिजिटल डेटा बेस बताएंगा टीचर्स की उपस्थिति

Tue 18-Jul-2017 07:40:20

परिषदीय स्कूलों में स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ाने पर होगा फोकस

रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की उपस्थित के लिए उठाए जाएंगे कई कदम

ALLAHABAD: परिषदीय स्कूलों में स्टूडेंट्स और टीचर्स की उपस्थिति पर लगातार फोकस किया जा रहा है। छात्र संख्या बढ़ाने के लिए भी प्लानिंग हो रही है। ये बातें सोमवार को सिटी पहुंचे सर्व शिक्षा अभियान के निदेशक वेदपति मिश्र ने कही। उन्होंने कहा कि स्कूलों में टीचर्स की उपस्थिति की नियमित मॉनिटरिंग के लिए डिजिटल डेटा बेस तैयार कराया जा रहा है। इसी के जरिए टीचर्स की स्कूल में उपस्थिति का निरीक्षण भी होगा.

टीचर्स गायब हुए तो एबीएसए फसेंगे

उन्होंने बताया कि स्कूल से अक्सर टीचर्स गायब हो जाते हैं। इसे रोकने के लिए एबीएसए स्तर के अधिकारियों को लगातार निरीक्षण का आदेश दिया गया है। इसके बाद भी सुधार नहीं है। इसलिए अब छुट्टी लिए बगैर टीचर्स की अनुपस्थिति पर एबीएसए के खिलाफ कार्रवाई का निर्णय लिया गया है.

छात्रों की संख्या बढ़ाएंगे

मिश्र ने बताया कि प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर के स्कूलों में स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ाने के लिए स्कूल चलो अभियान रथ को हर खण्ड स्तर पर चलाया जाएगा। इसमें टीचर्स के साथ ही बच्चों के पैरेंट्स को भी जोड़ा जाएगा। अब स्कूलों में प्रार्थना के समय दो टीचर्स ही रहेंगे। अन्य टीचर्स घरों में जाकर उन बच्चों का पता लगाएंगे, जो स्कूल नहीं जाते हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक प्रदेश में 4 लाख 94 हजार टीचर्स में से 4 लाख 54 हजार टीचर्स का डेटा तैयार हुआ है.

बॉक्स

आओ अंग्रेजी सीखें

परिषदीय स्कूलों के बच्चों में अंग्रेजी सीखने के प्रति जागरूकता बढ़ाने और अंग्रेजी समझने व बोलने की क्षमता के विकास के लिए सोमवार से जिले में आओ अंग्रेजी सीखें- रेडियो कार्यक्रम की शुरआत सर्व शिक्षा अभियान के डायरेक्टर वेदपति मिश्र ने की। उन्होंने कहा कि प्राइवेट इंग्लिश मीडियम स्कूलों जैसा ही प्राथमिक स्कूलों का माहौल बनाने के लिए कार्यक्रम की शुरुआत की गई है.

inextlive from Allahabad News Desk

 
Web Title : Focus On Increasing Number Of Students In Council Schools