for dl bayometric system no

Local

लाइसेंस में अब बायोमैट्रिक को अंगूठा

Sun 13-Aug-2017 07:40:20

- बायोमैट्रिक के लिए लगने वाली लाइन होगी खत्म

- अब लाइसेंस के लिए सिर्फ खिंचानी होगी फोटो और करने होंगे हस्ताक्षर

LUCKNOW :

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों की राह अब और भी आसान हो गई है। उन्हें अब बायोमैट्रिक प्रक्रिया के लिए आरटीओ ऑफिस में घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट पास करने के बाद सिर्फ आवेदकों की फोटो ही खींची जाएगी और उनके हस्ताक्षर लिए जाएंगे।

सारथी- 4 में खत्म होगी व्यवस्था

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए होने वाली बायोमैट्रिक प्रक्रिया (अंगूठे के निशान) को संज्ञान में लिया। उसके बाद मंत्रालय ने देश भर में इस प्रक्रिया को प्रतिबंधित कर दिया। मंत्रालय के अनुसार सारथी- 4 में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बायोमैट्रिक प्रक्रिया के तहत अंगूठे के निशान आधार एक्ट के नियमों के अनुसार विधि सम्मत नहीं हैं। ऐसे में इस प्रक्रिया को बंद कर दिया गया। इस पर परिवहन आयुक्त पी गुरु प्रसाद ने भी प्रदेश केआरटीओ ऑफिस को पत्र लिख कर इसे समाप्त करने का निर्देश दिया है।

अन्य डाक्यूमेंट के आधार पर बनेंगे लाइसेंस

मंत्रालय के अनुसार यदि कहीं भी इसकी आवश्यकता पड़ती है तो आधार बेस्ड (ऑथंटिकेशन सिस्टम) पर जाया जा सकता है। इतना ही नहीं यदि आवेदक के पास आधार नंबर नहीं है तो वहां अन्य वैकल्पिक फिजिकल डॉक्यूमेंट के आधार पर वेरीफिकेशन की व्यवस्था बनाई जाए। थम्ब इम्प्रेशन को तत्काल प्रभाव से खत्म कर दिया जाए। हालांकि नेशनल इनफार्मेशन सेंटर (एनआईसी) की गाइड लाइन देश भर में एक ही है और उसे दिल्ली से ही गर्वन किया जाता है। ऐसे में एनआईसी को इस व्यवस्था को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए कहा गया है।

लाइसेंस के लिए थम्ब इम्प्रेशन की व्यवस्था को खत्म करने का आदेश दिया गया है। इसका सर्कुलर भी प्रदेश भर के आरटीओ ऑफिस में भेजा जा चुका है।

पी गुरु प्रसाद

परिवहन आयुक्त

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग

inextlive from Lucknow News Desk

Related News