शुआट्स के निलंबित एकाउंटेंट और एक्सिस बैंक के कर्मचारी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

ALLAHABAD: कैंसिल किए गए चेक नंबर का इस्तेमाल करके शुआट्स को 22 करोड़ रुपए का चूना लगा दिया गया। तीन साल तक चले खेल का खुलासा होने और जांच रिपोर्ट के आधार पर शुक्रवार को एक्सिस बैंक के असिस्टेंट वाइस प्रेसीडेंट ने बैंक के निलंबित रिलेशनशिप ऑफिसर और शुआट्स के एकाउंटेंट के खिलाफ फ्रॉड का मामला दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

तीन साल से चल रहा था खेल

नैनी स्थित शुआट्स कालेज का सिविल लाइन स्थित एक्सिस बैंक में खाता है। सिविल लाइंस थाने में दर्ज कराई रिपोर्ट के अनुसार बैंक में तैनात रिलेशनशिप मैनेजर कमाल एहसान और शुआट्स के एकाउंटेंट राजेश कुमार ने मार्च 2013 से नवम्बर 2016 के बीच 22 करोड़ 39 लाख 64 हजार रुपए की हेराफेरी की। इसकी जानकारी बैंक के बड़े अधिकारियों को हुई तो जांच कमेटी बनाकर मामले की जांच कराई गई। इस दौरान बैंक कर्मचारी कमाल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया था। जांच रिपोर्ट आने के बाद दर्ज कराई गई रिपोर्ट में कमाल के साथ शुआट्स के एकाउंटेंट राजेश कुमार को आरोपी बनाया गया है। राजेश पर आरोप है कि उसने अपने परिचित और रिश्तेदारों का खाता बैंक में खुलवाकर करोड़ों की रकम पार करवाई। शुक्रवार को असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट योगेश बाजपेई ने थाने पर तहरीर दी थी।

बाक्स

राजेश हो चुका है सस्पेंड, चल रही है जांच

शुआट्स के उच्च प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी भी राजेश कुमार को सस्पेंड कर चुकी है। इस प्रकरण की जांच के लिए यूनिवर्सिटी ने हाई कोर्ट के रिटायर जज एसएस कुलश्रेष्ठ की अध्यक्षता में जांच कमेटी का गठन किया है। बताया जाता है कि यह पूरा खेल उन चेकों के जरिए किया गया जिन्हें गड़बडि़यों के चलते कैंसिल कर दिया गया था।

शियाटस कर्मचारी राजेश कुमार और बैंक अधिकारी कमाल एहसान के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी समेत कई धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है। जांच की जा रही है। जल्द ही दोनों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

-मनोज कुमार तिवारी,

इंस्पेक्टर सिविल लाइन