दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- आईआरसीटीसी ने ट्रेनों में मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता को सुधारने के लिए फ्रांस की कंपनी से किया करार

- कंपनी मुम्बई, कोलकाता, चेन्नई, नागपुर, कानुपर सेंट्रल रेलवे स्टेशन में खोलेगी अपना बेस किचन

- कैग की रिपोर्ट के बाद रेलवे बोर्ड ने ट्रेन में मिलने वाले भोजन में सुधार के लिए उठाया कदम

KANPUR। ट्रेन में सफर के दौरान जल्द ही आपको स्वादिष्ट और हाईजीन खाना मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने बड़ा कदम उठाया है। आईआरसीटीसी अगले महीने फ्रांस की फूड कंपनी सोडेक्सो से करार करने जा रही है जिसके बाद ये कंपनी ट्रेनों में यात्रियों को खाना परोसेगी। इस करार के बाद शताब्दी, राजधानी, दुरंतो जैसी कई वीआईपी ट्रेनों से पेंट्रीकार हटा दी जाएगी। फ्रांस की कंपनी इन ट्रेनों के रास्ते में पड़ने वाले बड़े रेलवे स्टेशनों में अपना बेस किचन बनाएगी और यहां तैयार होने वाला खाना ही ट्रेनों में पैसेंजर्स को दिया जाएगा। स्टेशन के इस बेस किचन का कार्यभार फ्रांस की कंपनी सोडेक्सो पर ही होगा। गौरतलब है कि ट्रेनों के पेंट्रीकार में तैयार होने वाले खाने व ट्रेनों में सप्लाई होने वाले भोजन की गुणवत्ता को लेकरजारी की गई कैग की रिपोर्ट के बाद रेलवे ने अपनी खानपान व्यवस्था में सुधार लाने के लिए कई अहम फैसले लिए है।

एयरपोर्ट में फूड सप्लाई करती है सोडेक्सो

आईआरसीटीसी पीआरओ संदीप दत्ता के मुताबिक आईआरसीटीसी और फ्रांस की बड़ी फूड सप्लाई कंपनी सोडेक्सो कंपनी पूरी दुनिया में फेमस है। यह कंपनी देश के कई एयरपोर्ट के अलावा अन्य देशों के एयरपोर्ट में यात्री भोजन सप्लाई करती है। उन्होंने बताया कि देश की बड़ी फूड सप्लाई कंपनी से आईआरसीटीसी का करार पहले ही हो चुका है और बहुत जल्द ही ट्रेनों में यात्रियों को लाजवाब भोजन उपलब्ध कराया जा सकेगा।

पेंट्री में मिलेगी सिर्फ चाय-कॉफी

संदीप दत्ता के मुताबिक रेलवे की खानपान संबंधित नई नीति में रेलवे खानपान व ट्रेनों में सप्लाई होने वाले खाने को आईआरसीटीसी को पूरी तरह हैंडओवर करने की योजना बन चुकी है। इसमें यात्रियों को सिर्फ चाय व कॉफी ही मिलेगी। साथ ही स्टेशनों में बेस किचन का चढ़ाया गया खाना इसी पेंट्री में रखा जाएगा।

कई बड़े शहरों में शुरू हो चुका है

सीपीआरओ ने बताया कि देश की बड़ी कंपनियों में शुमार टीएफएस 'ट्रैवल फूड सर्विसेज' ने कोलकाता, मुम्बई, नागपुर, चेन्नई जैसे रेलवे स्टेशनों में अपनी सेवाएं देना शुरू कर दिया है। टीएफएस व सोडेक्सो कंपनी का एनसीआर जोन समेत अन्य बड़े शहरों के स्टेशनों में यह सेवा प्रदान करने के लिए आईआरसीटीसी से करार जल्द ही हो जाएगा।

'रेलवे की नई खानपान व्यवस्था के चलते देश की बड़ी कंपनियों को ट्रेनों में फूड सप्लाई के लिए जोड़े जाने की कवायद शुरू हो चुकी है। रेलवे की मंशा यात्रियों को स्वादिष्ट और गुणवत्ता युक्त खाना मुहैया कराने की है। बहुत जल्द फ्रांस की कंपनी से रेलवे करार करने जा रहा है। जिससे पैसेंजर्स को व‌र्ल्ड क्लास खाना ट्रेन में मिलेगा.'

- संदीप दत्ता, पीआरओ, आईआरसीटीसी