GORAKHPUR: अगर फेसबुक पर किसी महिला या लड़की का फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करते ही वह खुद को विदेशी नागरिक बताते हुए आपसे दोस्ती करने की बात कहती है तो सवाधान हो जाएं। इन दिनों फेसबुक व अन्य सोशल साइट्स पर ट्रेंड कर स्पैमर हसीनाएं लोगों को जमकर चुना लगा रही हैं। इनके जाल में जो लोग फंस भी रहे हैं, वे भी समाज में अपनी मान प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए इसकी कंप्लेन भी नहीं कर रहे हैं। जिससे इन साइबर क्रिमिनल्स का हौसला और बढ़ जा रहा है। ऐसी ही स्पैमर्स का शिकार हुए शहर के कुछ लोगों ने पुलिस से शिकायत करने की बजाए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को अपनी आपबीती सुनाई।

 

NRI बन कर रहीं युवकों से दोस्ती

इन स्पैमर हसीनाओं का शिकार हुए लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यह खुद ही फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती हैं। जब आप उनकी प्रोफाइल चेक करेंगे तो पता चलेगा कि वे एनआरआई हैं। विदेशी दोस्त बनाने की होड़ में लोग आसानी से इनका फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट भी कर ले रहे हैं। इसके तुरंत बाद यह लड़कियां दोस्ती करने के लिए आपके इनबॉक्स में मैसेज करना शुरू कर देती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह कि ये सभी एक ही तरह की बातें करती हैं और अपनी प्रोफाइल से लेकर अपनी डिटेल भी एक जैसी ही बताती हैं। हमारे पास भी जिन स्पैमर्स के चैट किए हुए स्क्रीन शॉट आए, उन सभी में एक तरह की ही बात लिखी मिली।

 

इंडिया में शिफ्ट होने का भी झांसा

पीडि़तों के मुताबिक यह सभी स्पैमर्स खुद को लंदन की रहने वाली और ब्रिटिश पेट्रोलियम में काम करने वाली ऑफसोर्स नर्स बताती हैं। यह पहले तो चैट के जरिए आपके बारे में जानने की कोशिश करेंगी और खुद के बारे में इमोशनली बातें कर आपसे दोस्ती कर लेंगी। यह आपसे कहेंगी कि वह इस काम से खुश नहीं हैं और अपनी सारी प्रॉपर्टी बेचकर इंडिया शिफ्ट हो रही हैं। दावा करेंगी कि इंडिया में उनका आपके अलावा और कोई जानने वाला भी नहीं है। इसके बाद वह दावा करेंगी कि वे इंडिया आ चुकी हैं और इंडियन मोबाइल नंबर से आपसे फोन पर बात करने लगेंगी। अपनी प्रॉपर्टी का पैसा भी आपको देने का झांसा देंगी। इसके बाद वे आपसे आपके बैंक अकाउंट की डिटेल मांगेंगी।

 

पैसे का लालच दे खाली कर रहीं अकाउंट

कई बार तो यह बातचीत के दौरान उनके पास इंडियन करेंसी नहीं होने की बात कहकर खुद आपसे पैसे मांग लेंगी। इनकी बातों में आकर पीडि़त उन्हें पैसे भी ट्रांसफर कर देते हैं। पीडि़तों ने बताया कि बैंक खाते में पैसा भेजने के नाम पर अकाउंट डिटेल जानते ही इन स्पैमर्स ने उनका अकाउंट खाली कर दिया। इसके बाद ये स्पैमर्स तुरंत अपने शिकार को फेसबुक पर तो ब्लॉक कर ही देती हैं, उनका मोबाइल भी बंद हो जाता है।

 

केस-1

तिवारीपुर एरिया के रहने वाले एक व्यक्ति के फेसबुक पर विभूति श्रीवास्तव नामक आईडी से फ्रेंड रिक्वेस्ट आया। फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करते ही उस लड़की ने व्यक्ति चैट शुरू कर दी। उसकी बातों में फंसकर उसने न सिर्फ अपने अकाउंट से उसे 25 हजार रुपए भेजे, बल्कि स्पैमर के यह कहने पर कि वह दिल्ली आ चुकी है, उससे मिलने दिल्ली पहुंच गया। लेकिन वहां पहुंचने के पहले ही स्पैमर ने फेसबुक पर तो उसे ब्लॉक कर ही दिया था, लड़की का मोबाइल भी बंद हो गया था। समाज में बदनामी के डर से पीडि़त ने पुलिस में कंप्लेन भी नहीं की।

 

केस-2

कोतवाली एरिया के जगरनाथपुर निवासी एक लड़का भी एक स्पैमर हसीना के जाल में फंसकर अब तक 60 हजार रुपए गंवा चुका है। हैरानी वाली बात तो यह है कि इस मामले में भी स्पैमर ने तिवारीपुर एरिया के व्यक्ति से की बातों जैसी ही डीटेल्स अपने बारे में दीं। जाल में फंसाकर युवक की बैंक अकाउंट डीटेल्स जान लीं। बैंक अकाउंट खाली होने के बाद जब युवक को ठगी का अहसास हुआ तो उसके पास पछताने के अलावा कोई चारा नहीं था।

Crime News inextlive from Crime News Desk