-आज सेलिब्रेट किया जाएगा अक्षय तृतीया

-लाइसेंस्ड हॉलमार्क ज्वेलरी की डिमांड

GORAKHPUR: अक्षय तृतीया पर बुधवार को शुभ मुहूर्त में खरीदारी की जाएगी। पिछली बार के मुकाबले ज्वेलर्स इस बार 20 फीसद तक ज्यादा कारोबार होने की उम्मीद लगाए हुए हैं। कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए उन्होंने न सिर्फ गोल्ड, सिल्वर और डायमंड ज्वेलरी की लेटेस्ट वेरायटी और नई रेंज अवेलबल करा रखी है, वहीं मीडियम क्लास को ध्यान में रखकर सराफा कारोबारियों ने तरह-तरह के ऑफर्स और लोएस्ट रेंज की ज्वेलरी भी मार्केट में उतारी है। कारोबारियों की मानें तो इस बार मीडियम क्लास के लिए मार्केट में काफी कुछ मिलेगा।

चेन और अंगूठी की सबसे ज्यादा सेल

ट्रेडिशनल अंदाज में अक्षय तृतीया को सेलिब्रेट करने के लिए गोरखपुराइट्स ने भी तैयारी कर रखी है। यूं तो सभी तरह के गोल्ड और सिल्वर आइटम्स की परचेजिंग होती है, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा डिमांड चेन, अंगूठी और टॉप्स की होती है। यही वजह है कि ज्वेलर्स ने लोगों की पहुंच में गोल्ड और सिल्वर चेन, अंगूठी और टॉप्स अवेलबल कराए हैं। इनकी खास बात यह है कि यह लो वेटेड हैं, जिससे इनके रेट्स लोगों की पहुंच में ही होंगे।

डिमांड में सिल्वर क्वाइन

मार्केट में सिल्वर और गोल्ड क्वाइन की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। सस्ता होने की वजह से सिल्वर क्वाइन की ज्यादा डिमांड है। महंगाई को देखते हुए कंपनी और सराफा व्यापारियों ने भी पब्लिक की पॉकेट का ध्यान रखा है और उनकी पॉकेट के अकॉर्डिग क्वाइन की रेंज मार्केट में अवेलबल कराई है। सिल्वर क्वाइन की स्टार्टिग जहां 225 रुपए से है, तो वहीं 1000 रुपए में गोल्ड क्वाइन मिल जाएगा।

गोल्ड में क्या है खास

- साउथ इंडियन या टेंपल ज्वैलरी कलेक्शन

- राजस्थान स्पेशल कुंदन पालकी

- अमृतसर स्पेशल जड़ाऊ ज्वैलरी

- कोलकाता की मीनाकरी ज्वैलरी

- गिफ्ट आइटम्स कलेक्शन

- कॉलेज गोइंग ग‌र्ल्स के लिए पेंडेंट और लटकन

- करवाचौथ स्पेशल कलेक्शन

- गिफ्ट आइटम्स कलेक्शन

गोल्डेन ज्वेलरी में यह है खास

प्रॉडक्ट रेंज स्टा‌र्ट्स

लेडीज रिंग 3000 से

जेंट्स रिंग 5000 से

इयर रिंग 3000 से

पेंडेंट सेट 20000 से

नेकलेस सेट 50000 से

बैंगिल्स 50000 से

लेडीज ब्रेसलेट 20000 से

जेंट्स ब्रेसलेट 30000 से

नोज पिंस 300 से

पेंडेंट 3000 से

यह रखें सावधानी

- गोल्ड में जो डेली यूज आइटम्स हैं उन्हें साफ करने के लिए गर्म पानी में इसे डाल दें और आधे घंटे बाद पुराने टूथब्रश से साफ कर दें

- डेली यूज करने वाली ज्वैलरी का कम से कम 3 माह में एक बार चेकअप जरूर कराएं

- बारीक और लाइट वेट ज्वैलरी पहनने के बाद हार्ड बॉक्स में रुई के साथ रखें, हार्ड बॉक्स इसलिए कि ज्वैलरी टूटे न और रुई इसलिए कि इसपर म्वाइश्चर न आए और गंदगी न बैठे।

- जिन ज्वैलरीज पर बारीक काम हो, उन्हें कतई न साफ करें, इससे उनके टूटने का डर रहता है।

- घर-घर घूम कर ज्वैलरी साफ करने वालों से बचें, वह तेजाब से ज्वैलरी साफ करते हैं, इससे सोना गल सकता है।

खरीदते वक्त दें ध्यान

- गोल्डन ज्वैलरीज का सर्टिफिकेट जरूर लें

- परचेजिंग के बाद इसकी रेसिप्ट की भी जरूर डिमांड करें

- यह जांच लें कि गोल्डन ज्वैलरी हॉलमार्क है या नहीं

- इसमें बायबैक गारंटी मिल रही है या नहीं

- बिना हॉलमार्क सामान अगर सस्ता मिले, तो भी वह महंगा है, क्योंकि उसमें शुद्धता की कोई गारंटी नहीं है।

- कैरट मीटर पर उसकी शुद्धता की जांच भी जरूर करवाएं

- ज्वैलरी पर बीाअईएस के पांच निशान (दुकानदार का लोगो, शुद्धता कोड, हालमार्किंग इयर, दुकानदार लोगो, हालमार्किंग सेंटर कोड) जरूर देखें

बॉक्स -

मर्तिया ज्वेल्स में मिलेगा ऑफर

अक्षय तृतीया के मौके पर मर्तिया ज्वेल्स ने ब्राइडल ज्वेलरी और लाइट वेट कलेक्शन लांच किया है। वहीं 25 हजार की गोल्डन ज्वेलरी की खरीद पर 4 हजार कीमत की चांदी की पायल और 25 हजार की डायमंड ज्वेलरी खरीदने पर 6 हजार की गोल्ड ज्वेलरी मुफ्ट दी जा रही है। वहीं सरकारी कर्मचारियों को गहने खरीदने पर खास छूट अलग से मिलेगी। डायरेक्टर अनीता मर्तिया ने बताया कि ज्वेलरी कलेक्शन का मुख्य आकर्षण युवाओं की पसंद को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।