- रामगढ़ ताल में चलेगी कैनो और क्योकिंग बोट

- इन खेलों की की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी अब वहीं होगा

- राजधानी के साथ ही प्रदेश के खिलाडि़यों में भी खुशी की लहर

<

- रामगढ़ ताल में चलेगी कैनो और क्योकिंग बोट

- इन खेलों की की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी अब वहीं होगा

- राजधानी के साथ ही प्रदेश के खिलाडि़यों में भी खुशी की लहर

LUCKNOW:

LUCKNOW:

यूपी के प्लेयर्स भी अब आर्मी टीम को टक्कर देंगे। जल्द ही सूबे के वॉटर स्पो‌र्ट्स के खिलाड़ी आर्मी की तरह ट्रेनिंग भी पा सकेंगे। गोरखपुर में बनने वाले वॉटर स्पो‌र्ट्स सेंटर से प्रदेश के वॉटर स्पो‌र्ट्स से जुड़े खिलाडि़यों को नया जीवन मिलेगा। यह सेंटर पूर्वाचल आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र भी होगा। यहां पर उन्हें बोट में पार्टी करने के साथ ही अन्य रोमांचक स्पो‌र्ट्स में हाथ आजमाने का मौका मिलेगा।

शुरू नहीं हो सकी प्रैक्टिस

गोरखपुर में रामगढ़ के ताल में वॉटर स्पो‌र्ट्स एक्टीविटी के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध है। यहां पर वॉटर स्पो‌र्ट्स सेंटर के साथ ही देश और विदेश से आने वाले सैलानियों के लिए भी कई आकर्षक योजनाएं शुरू की जाएंगी। यहां पर रोइंग (नौकायन), क्याकिंग-कैनोइंग (डोंगी चालन) की ट्रेनिंग भी खिलाडि़यों को मिल सकेगी। अब तक प्रदेश में कहीं भी वॉटर स्पो‌र्ट्स के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। उत्तर प्रदेश रोइंग एसोसिएशन ने गोमती नदी के किनारे एक जगह चिन्हित कर खिलाडि़यों की प्रैक्टिस की शुरुआत की थी लेकिन गोमती रिवर फ्रंट बनने के चलते यहां पर कभी कोचिंग शुरू नहीं हो सकी।

सैलानियों में होगा आकर्षण का केन्द्र

खेल विभाग की देखरेख रामगढ़ के ताल में रोइंग, क्याकिंग कैनोइंग, याचिंग, वॉटर स्कीइंग, राफ्टिंग की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए उपकरण भी खरीदे जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने रामगढ़ के ताल में वॉटर स्पो‌र्ट्स को डेवलप करने के लिए ख्भ् करोड़ का बजट दिया है। इस बजट से विभिन्न खेलों में प्रयोग की जाने वाली नावें खरीदी जाएंगी। खेल विभाग के साथ ही टूरिज्म डिपार्टमेंट भी यहां पर कई अन्य आकर्षक योजनाएं शुरू करेगा। इसमें मोटर बोट, वॉटर स्कूटर, पैडल बोट का संचालन करने की योजना तैयार कर रहा है। क्रूज बोट पर लोग अपनी फैमिली को पार्टी भी दे सकेंगे। इस पर पचास से सौ लोगों की पार्टी आसानी से हो सकती है। भारतीय स्वीमिंग टीम के कोच और वाटर स्पो‌र्ट्स एक्सपर्ट सुधीर शर्मा ने बताया कि लखनऊ में रहने वाले कुदरत अली और बिजनौर की मुसद्दीखातून को रोइंग गेम्स में लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

खेल विभाग को टूरिज्म विभाग के साथ मिलकर रामगढ़ लेक पर काम करना है। यहां पर स्पो‌र्ट्स एक्टीविटी के लिए सेंटर डेवलप किया जाएगा। अभी तक सिर्फ इलाहाबाद में ही कुछ खिलाडि़यों के प्रैक्टिस की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन इस सेंटर के बनने से हमारे प्रदेश के खिलाड़ी नेशनल और इंटरनेशनल इवेंट से मेडल ला सकेंगे।

चेतन चौहान

खेल मंत्री

- स्कूबा डाइविंग से मिलेगा रोजगार

स्वीमिंग कोच सुधीर शर्मा के अनुसार स्कूबा डाइविंग के लिए रामगढ़ का ताल एक अच्छा सेंटर है। देश में ही नहीं विदेशों में भी स्कूबा डाइवर्स की मांग बहुत अधिक है और उन्हें इसके लिए अच्छा वेतन भी मिलता है। ऐसे में इस सेंटर के डेवलप होने से प्रदेश के लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया होंगे।