- बेतियाहाता मैरेज हाल गली में गुरुवार की रात दवा कारोबारी की गोली मार कर दी गई थी हत्या

GORAKHPUR: दवा कारोबारी नीरज राम रायका के मर्डर में 24 घंटे बाद शुक्रवार तक पुलिस के हाथ कोई क्लू नहीं लग सका जिसके सहारे वह कातिल तक पहुंच सके। शुक्रवार को व्यापारी का अंतिम संस्कार कराया गया। बड़े बेटे हर्ष ने पिता की चिता को मुखाग्नि दी। व्यापारी के बड़े भाई की तहरीर पर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ केस दर्ज करके पुलिस जांच में जुटी है। पुलिस का दावा है कि शक के आधार पर नौ लोगों को हिरासत में लिया गया है जिनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने मोबाइल के माध्यम से पीडि़त परिवार से बात कर ढांढस बंधाया और बदमाशों की गिरफ्तारी का आश्वासन दिया। उधर, व्यापारी की हत्या के विरोध में थोक दवा कारोबार ठप रहा। टाउनहाल पर प्रदर्शन करके दवा कारोबारियों ने पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। अफसरों ने समझा-बुझाकर लोगों को शांत कराया।

व्यापारी के बदन में पांच गोलियां

बेतियाहाता, राजेश मैरिज हॉल की गली में दवा कारोबारी नीरज रामरायका का घर है। गुरुवार की देर रात अलहदादपुर स्थित दवा की दुकान बंद करके वह घर लौट रहे थे। घर के पास गली में पहले से मौजूद गमछा बांधे बदमाश ने उन पर ताबड़तोड़ गोलियां दाग दी। स्कूटर लेकर घर की ओर भागे व्यापारी गिर पड़े। उनको गोली मारकर बदमाश पैदल ही अलहदादपुर की ओर फरार हो गया। परिजन उनको मेडिकल कालेज ले गए। वहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। दवा कारोबारी के मर्डर की सूचना पर आईजी मोहित अग्रवाल, एसएसपी आरपी पांडेय पहुंचे। रात में ही व्यापारी का पोस्टमार्टम कराया गया। पुलिस का कहना है कि उनके बदन से पांच गोलियां निकलीं।

15 दिन पहले मिली थी धमकी

नीरज के बड़े भाई दीपक रामरायका ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कराया। घटना की पड़ताल में जुटी पुलिस नौ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। पुलिस की पूछताछ में नीरज की पत्‍‌नी पूनम ने बताया कि 15 दिन पहले उनके पति को जानमाल की धमकी मिली थी। हालांकि वह यह नहीं बता सकीं कि आखिर धमकी किसने और क्यों दी थी। शाहपुर की गीता वर्मा ने 11 मई को कैंट थाना में नीरज के खिलाफ जालसाजी का मुकदमा दर्ज कराया था। गीता का आरोप था कि शाहपुर में एक भूमि की सौदेबाजी में नीरज ने उनसे नौ लाख 80 हजार रुपए लिए थे। इसके पूर्व 2015 में शहर के प्रतिष्ठित व्यापारी ने नीरज के खिलाफ लूट का केस दर्ज कराया था। हालांकि जांच में मामला मारपीट का निकला था। नीरज मर्डर के खुलासे के लिए क्राइम ब्रांच की टीम ने नौ लोगों को हिरासत में लिया है। उनका मोबाइल फोन भी पुलिस के कब्जे में है। पुलिस को उम्मीद है कि मोबाइल से कोई क्लू मिल सकता है।

सीएम ने लिया हालचाल

दवा कारोबारी के मर्डर में चल रही कार्रवाई की मॉनीटरिंग लखनऊ से हो रही है। शुक्रवार की दोपहर सीएम योगी आदित्यनाथ ने परिजनों से मोबाइल पर बात की। नीरज के भाई दीपक से बात करते हुए ढांढस बंधाया। करीब चार मिनट की बातचीत में सीएम ने आश्वस्त किया कि पुलिस अपना काम कर रही है। जल्द से जल्द हमलावरों को अरेस्ट कर लिया जाएगा। योगी ने परिजनों से कहा कि जो भी जानकारी हो उसे पुलिस को उपलब्ध कराते हुए जांच में सहयोग करें। उधर, मर्डर के बाद व्यापारी के घर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दो पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी आवास पर लगा दी गई है।

बॉक्स

सदमे में है परिवार, पत्‍‌नी का बुरा हाल

व्यापारी की हत्या से पूरा परिवार सदमे में है। नीरज की पत्‍‌नी पूनम सुधबुध खो चुकी हैं। रो-रोकर वह अचेत हो जा रही है। नात-रिश्तेदार होनी अनहोनी की बात करके पूनम को सांत्वना देने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन कोई भी उनको संभाल नहीं पा रहा है। पिता की मौत से स्तब्ध छोटा बेटा अंश भी उनकी मौत पर यकीन नहीं कर पा रहा। वह बार-बार गेट पर जाकर इधर-उधर झांक रहा है। गुमशुम अंश किसी से कोई बात नहीं कर रहा। वह सड़क को निहारकर अपने पिता के लौट आने की बाट जोह रहा है।

वर्जन

तीन अलग-अलग बिंदुओं पर जांच पड़ताल चल रही है। पुरानी रंजिश, सूद के कारोबार सहित अन्य पहलुओं को जांच के दायरे में रखा गया है। कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है।

मोहित अग्रवाल, आईजी जोन