- सीएम सिटी में हो रही बेतहाशा कटौती, तीन साल में सबसे खराब हालत

- 24 घंटे बिजली देने का विभाग का था दावा लेकिन हो रही रिकॉर्ड कटौती

GORAKHPUR: विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान योगी आदित्यनाथ ने बिजली के तारों पर कपड़ा सूखाने की बात कही थी तो अखिलेश ने भी पलटवार किया था। जब योगी मुख्यमंत्री बने तो लगा कि अब यह सिटी जगमग हो जाएगी। वह समस्याएं खत्म हो जाएंगी, जिसको आधार बनाते हुए योगी ने अखिलेश पर निशाने साधे थे लेकिन स्थिति उलट है। इस समय सीएम सिटी में बिजली की इतनी खराब स्थिति है, जितनी पिछले तीन साल में कभी नहीं थी। 24 घंटे बिजली देने का दावा करने वाला विभाग 8-10 घंटे की सप्लाई में ही हांफ जा रहा है। एक तरफ प्रचंड गर्मी लोगों के पसीने छुड़ा रही है, वहीं बिजली की कटौती रुला रही है।

लगातार कटौती से हालत खराब

सोमवार की शाम सात बजे के बाद शहर में लो वोल्टेज की समस्या शुरू हो गई। शहर के 70 प्रतिशत एरिया में 220 वोल्ट तक बिजली नहीं मिल पाई। यह समस्या मंगलवार को भी कई एरियाज में बनी रही। लोग गर्मी से परेशान हैं लेकिन बिजली नहीं होने के कारण घरों में लगे पंखे, कूलर, एसी सब बेकार साबित हो रहे हैं।

17 सब स्टेशन की सप्लाई प्रभावित

शहर के सात सब स्टेशन पर बिजली की सप्लाई बरहुआं मेन सब स्टेशन से होती है। वहीं मोहद्दीपुर और फर्टिलाइजर 132 केवीए सब स्टेशन पर भी बिजली सप्लाई बरहुआं से ही होती है। सोमवार की दोपहर लगभग दो बजे बरहुआं सब स्टेशन का 100 एमवीए का ट्रांसफॉर्मर जल गया। जिसके कारण शहर के 17 सब स्टेशन पर बिजली सप्लाई पूरी तरह प्रभावित हुई है।

10 दिन तक रहेगी समस्या

बिजली की समस्या से पब्लिक परेशान है तो वहीं विभाग के अधिकारियों की मानें तो समस्या 10 दिन तक अभी रहेगी। यह तो विभागीय दावा है, हकीकत इससे इतर भी हो सकती है। यानी समस्या को अधिक दिनों तक भी झेलना पड़ सकता है। बरहुआं के एक्सईएन का कहना है कि बरहुआं के ट्रांसफॉर्मर मरम्मत और टांडा से सप्लाई आने वाली लाइन में खराबी को दूर करने में 10 दिन लग सकता है।

बॉक्स

सीएम आने वाले हैं

पब्लिक को रुलाने वाला बिजली विभाग सीएम के आगमन की सूचना से घबराहट में है। कई सप्ताह में पब्लिक की समस्या नहीं सुनने वाले अधिकारियों के कान सीएम के आने की सूचनाभर से ही खड़े हो गए हैं। सीएम के शहर में होने के दौरान लगातार बिजली उपलब्ध कराने की चुनौती विभाग के समक्ष है। विभाग इस बात को लेकर भी परेशान है कि कहीं पब्लिक सीएम से कप्लेंट न कर दे।

---------

सबसे अधिक प्रभावित सब स्टेशन

सब स्टेशन प्रभावित एरिया

तारामंडल तारामंडल, दाउदपुर आंशिक, इंदिरा नगर, सिद्धार्थनगर, सिद्धार्थनगर विस्तार, बुद्ध विहार पार्ट ए, बी, सी

रानीबाग- रानीबाग, आजाद चौक, चिलमापुर, बगहा बाबा मंदिर रोड, भरवालिया

रुस्तमपुर रुस्तमपुर, रुस्तमपुर ढाला, हरिहर प्रसाद दूबे मार्ग, महेवा मंडी, टीपी नगर

यह एरियाज लो वोल्टेज से परेशान

सब स्टेशन एरिया

मोहद्दीपुर बिछिया, जेल बाईपास, चार फाटक

शाहपुर पादरी बाजार, शिवपुर सहबाजगं, महुआ तिराहा

दुर्गाबाड़ी हुमायूंपुर, अंधियारबाग, गोरखनाथ ओवरब्रिज

-------------

कॉलिंग

पिछले एक माह से जो स्थिति है, उससे यहां की पब्लिक खुद को कई साल पीछे महसूस कर रही है। अंतर इतना ही है कि पहले रूटीन कटौती के नाम पर बिजली गुल होती थी, इस समय मरम्मत के नाम पर कटौती हो रही है।

मोरीश, सर्विसमैन

विभाग लाख दावा करे लेकिन कहीं कोई सुधार नहीं है। सोमवार की रात तो घर में कोई ठीक से सो तक नहीं पाया। लो वोल्टेज के कारण एसी तो छोडि़ए, कूलर, पंखा भी नहीं चल रहे थे। पानी भरने के लिए मोटर भी नहीं चला।

स्मृति सिंह, हाउसवाइफ

वर्जन

बरहुआं में खराबी आई है। जिसके कारण बिजली सप्लाई में प्रॉब्लम हो रही है। देवरिया में 165 केवीए का ट्रांसफॉर्मर रखा हुआ है। एक सप्ताह में ट्रांसफॉर्मर लगाकर सप्लाई पूर्व की भांति कर दी जाएगी।

- आरके सिन्हा, एसई, ट्रांसमिशन