- आई नेक्स्ट के कैंपन से जुड़े स्टूडेंट्स

- हर साल पौधे लगाने का सबने लिया संकल्प

GORAKHPUR: शहर में लगातार कम हो रही हरियाली से एयर पाल्युशन बढ़ रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के कैंपेन ट्री ब्रेक में शहर के हरियाली की हकीकत सामने आई। शहर में रहने वाले लोगों के लिए जितनी शुद्ध हवा चाहिए उतने पेड़ शहर में नहीं है। हरे भरे पेड़ों को काटकर शहर में कंक्रीट के जंगलों फैलाए जा रहे हैं। मकानों के साथ-साथ वाहनों की तादात बढ़ती जा रही है। इससे आने वाले समय में बड़ा संकट खड़ा होने वाला है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के अभियान ट्री ब्रेक का शहर में व्यापक असर रहा। कई सरकारी और गैर सरकार संगठनों ने शहर की हरियाली बढ़ाने का संकल्प लिया। रविवार को लोगों को इस बात की शपथ ली कि अपने आसपास हरियाली को कम नहीं होने देंगे। हर साल पौधे लगाकर उनका संरक्षण करेंगे। बच्चों के बर्थ डे पर उनको पौधे गिफ्ट करते हुए इसकी महला बताएंगे।

आरपीएफ बैरक में पौधे लगाकर ली शपथ

एनई रेलवे के आरपीएफ जवानों ने इंस्पेक्टर केएन तिवारी की अगुवाई में बैरक कैंपस में पौधरोपण किया। इंस्पेक्टर ने पेड़ों की महत्ता के बारे में सबको बताया। बैरक में रहने वाले 150 बल सदस्यों ने संकल्प लिया कि वह हर साल पौधरोपण करेंगे। अपने आसपास के एरिया में पेड़ों के संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक करेंगे। जवानों ने कहा कि अपने गांव-घर में खाली पड़ी भूमि पर फलदार, फूलदार पेड़-पौधे लगाकर सुंदरता के साथ-साथ हरियाली बढ़ाएंगे।

हरियाली से गुलजार हो लाइफ

शहर की सबसे पॉश कॉलोनी बेतियाहाता में रहने वाले यूथ्स के बीच आई कैंपेन को लेकर काफी उत्साह नजर आया। मोहल्ले के पार्क में कम हो रही हरियाली को देखकर युवा मन काफी परेशान हो रहा था। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के ट्री ब्रेक ने उनको रास्ता दिखाया। एक इंस्टीट्यूट में पर्सनालिटी डेवलपमेंट की ट्रेनिंग ले रही साबरीन और उसके दोस्तों ने यह तय किया कि अब से हर साल पौधरोपण कराएंगे। हर व्यक्ति कम से कम पांच पौधे लगाएगा। किसी भी जॉब में रहते हुए हरियाली के लिए काम करते रहेंगे।

खुशहाली के लिए जरूरी हरियाली

सिटी में कराटे का प्रशिक्षण देने वाली संस्था के सदस्य भी ट्री ब्रेक से जुड़े। एसोसिएशन के खिलाड़ी और ट्रेनर्स ने बड़ी संख्या में पौधे लगाए। रायगंज मोहल्ले में पौधरोपण करते हुए मोहल्ले की पब्लिक को जागरूक किया। हर आदमी की खुशियाली के लिए हरियाली कितनी जरूरी है। इसकी जानकारी लोगों को दी। अपने आसपास के जंगलों में होने वाली कटान रोकने, पौधों के संरक्षण का संकल्प लिया। कराटे खिलाड़ी विजय कसेरा, स्वाधीन द्विवेदी, धनंजय वर्मा, योगेंद्र कुमार सहित कई लोग मौजूद रहे।