Have You Seen The Worlds Top Airports Of 2017

Trending

दुनिया के टॉप 10 एयरपोर्ट्स, कहीं बने हैं थिएटर्स तो कहीं मिलेगा रूफटॉप स्‍वीमिंग पूल भी

Mon 20-Mar-2017 04:22:01

यूके के एविएशन रिसर्च इंस्‍टीट्यूट Skytrax ने 2017 वर्ल्‍ड एयरपोर्ट अवॉर्ड्स के विनर्स की घोषणा कर दी है। बता दें कि इस अवॉर्ड को पैसेंजर च्‍वाइस अवॉर्ड के नाम से भी जाना जाता है। 14 मार्च को इन अवॉर्ड्स की घोषणा की गई है। इन अवॉर्ड्स के अंतर्गत विनर्स का चुनाव हजारों कस्‍टमर्स के सेटिस्‍फैक्‍शन सर्वे के आधार पर किया गया है। आइए देखें इस सर्वे के बाद चुने गए 25 पुरस्‍कृत एयपोर्ट्स में से टॉप 10 एयरपोर्ट्स को।




सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट, सिंगापुर
इस लिस्‍ट में पिछले पांच सालों से टॉप पर कायम है सिंगापुर का ये चांगी एयरपोर्ट। साउथ एशिया के सबसे बड़े ट्रांसपोर्ट हब में से एक है ये जगह। इसी के साथ ये दुनिया का सबसे व्‍यस्‍त एयरपोर्ट भी है। इस एयपोर्ट में दो मूवी थिएटर भी हैं, जो 24 घंटे चलते हैं। इसके अलावा एयरपोर्ट की छत पर स्‍वीमिंग पूल और बटरफ्लाई गार्डन भी बना हुआ है। 



टोक्यो इंटरनेशनल हनेदा, जापान
टोक्‍यो में बने दो एयरपोर्ट्स में से एक है ये हनेदा एयरपोर्ट। 1931 में इसकी शुरुआत हुई थी। इस अवॉर्ड के अंतर्गत एयरपोर्ट को यहां की सफाई की वजह से चुना गया है।


इंचेयन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, साउथ कोरिया
इस देश का ये सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। यहां रोजाना आने वाली भीड़ और इसकी सफाई की वजह से इसको दुनिया के टॉप 10 एयरपोर्ट्स में चुना गया है। यहां आपको स्‍पा, गोल्‍फ कोर्स, कसीनो, म्‍यूजियम और यहां तक की स्‍केटिंग रिंग भी मिल जाएगा।



मुनिच एयरपोर्ट, जर्मनी
जर्मनी का ये दूसरा सबसे व्‍यस्‍त एयरपोर्ट है। यहां से रोजाना करीब 240 फ्लाइट्स उड़ान भरती हैं। इस एयरपोर्ट को यहां की व्‍यस्‍तता, सफाई और सुविधाओं को ध्‍यान में रखकर अवॉर्ड के लिए चुना गया है।



हॉन्‍ग कॉन्‍ग इंटरनेशनल एयरपोर्ट, हॉन्‍ग कॉन्‍ग
इस एयरपोर्ट को चेक लैप कॉक एयरपोर्ट के नाम से भी जानते हैं। ये दुनिया का सबसे व्‍यस्‍त कार्गो गेट-वे है। 1998 में इसकी ओपनिंग के वक्‍त ये दुनिया का सबसे बड़ी पैसेंजर टर्मिनल बिल्‍डिंग हुआ करती थी। आज भी रोजाना यहां से सैकड़ों फ्लाइट्स उड़ान भरती हैं।



हमाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट, कतर
2014 में शुरू हुआ ये एयरपोर्ट मिडिल ईस्‍ट का एकमात्र एयरपोर्ट है। Skytrax की ओर से इसको 5 स्‍टार एयरपोर्ट का डेजिगनेशन मिला है।



Chubu Centrair इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जापान
आर्टीफीशियल आईलैंड पर बना ये एयपोर्ट बहुत बड़े एरिया पर फैला है। जापान का ये एकमात्र ऐसा एयरपोर्ट है जहां बाथ हाउस बना हुआ है। अवॉर्डेड एयरपोर्ट्स में नंबर सात पर चुना गया है। 



ज्‍युरिक एयरपोर्ट, स्‍विट्जरलैंड
इस एयरपोर्ट को Kloten एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है। 1948 में इस एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ था। स्‍विट्जलैंड का ये सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। Skytrax के पुरस्‍कृत एयरपोर्ट्स में ये नंबर 8 पर शामिल है।



हीथ्रो एयरपोर्ट, लंदन
लंदन का ये हीर्थो एयरपोर्ट दुनिया के मशहूर एयरपोर्ट्स में से एक है। यूरोप का ये सबसे व्‍यस्‍ततम एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट के अंदर भी आपको कई तरह की सुविधाएं एक ही जगह पर मिल जाएंगी।



फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट, जर्मनी
जर्मन नेशनल कॅरियर लुफ्थान्सा के मुख्‍य हब का ये एकमात्र और सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट से 293 डेस्‍टिनेशन जुड़े हुए हैं। दुनिया में और किसी एयरपोर्ट्स की अपेक्षा इसी एयरपोर्ट्स से डायरेक्‍ट रूट्स निकले हैं।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Related News