व- स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी डेंगू संभावित जगहों पर कर रहे हैं छिड़काव

-लोगों को मच्छरों से बचने के लिए दी गई है सलाह

-प्राइवेट स्कूल नहीं कर रहे डीएम के आदेश का पालन

DEHRADUN : पिछले साल के मुकाबले इस साल अब तक डेंगू (टाइगरर) के कम मरीज सामने आने से स्वास्थ्य विभाग काफी राहत महसूस कर रहा है, हालांकि आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी की संभावना के चलते विभाग द्वारा लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जहां से पिछले साल डेंगू के मरीज सामने आये थे। इसके साथ ही हर रोज के किये जाने वाले सर्वे का रिकॉर्ड रखा जा रहा है और जिन जगहों पर मच्छर पनपते पाये गये हैं, उन स्थानों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

लारवा पर रखी जा रही नजर

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार फ्00 से ज्यादा कर्मचारी लगातार शहर और शहर के आसपास की कॉलोनियों पर नजर रख रहे हैं और जहां भी मच्छर का लारवा मिलता है, वहां दवा का छिड़काव करके उसे खत्म कर दिया जाता है। अधिकारियों के अनुसार ऐसे स्थानों पर लगातार नजर रखी जा रही है, ताकि फिर से लारवा पैदा न हो।

नगर निगम से लगातार संपर्क

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिन जगहों पर मच्छरों के अधिक होने के संभावना पाई जाती है, वहां नगर निगम से संपर्क करके फॉगिंग करवाई जाती है। अधिकारी मानते हैं कि आने वाले महीने डेंगू के लिए अधिक खतरनाक हैं, इसलिए हर स्थिति से निपटने की व्यवस्था की गई है।

प्राइवेट स्कूलों से नाराज

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी प्राइवेट स्कूलों के रवैये से नाराज हैं। अधिकारियों का कहना है कि स्वास्थ्य निदेशालय की ओर से जून में ही डीएम के माध्यम से सभी प्राइवेट स्कूलों को निर्देश दे दिये गये थे कि बच्चों को पूरी बाजू के कपड़े पहनाकर स्कूल आने को कहें, लेकिन अभी तक इस आदेश का पालन नहीं हो रहा है। अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में स्कूलों का यह रवैया शहर पर भारी पड़ सकता है।

इस बार पिछले साल से कम केस

इस साल अब तक शहर में पिछले साल के मुकाबले डेंगू के बहुत कम केस आये हैं। ख्0क्म् में जुलाई के महीने में क्म्7 लोगों को डेंगू होने की पुष्टि हुई थी, लेकिन इस बार जुलाई में मात्र ब् मरीज ही सामने आए। ख्0क्म् में ख्0 अगस्त तक डेंगू के मरीजों की संख्या ख्00 से ज्यादा थी, लेकिन इस बार अब तक क्8 मरीजों को ही डेंगू की पुष्टि हुई है।

------------

अच्छी बात है कि इस बार डेंगू के मरीजों की संख्या पिछले साल की तुलना में कम है, लेकिन आने वाले महीने संवेदनशील है। हम लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। जिन क्षेत्रों से केस सामने आ रहे हैं और जहां से केस आने की संभावना है, उन क्षेत्रों में छिड़काव, फॉगिंग किया जा रहा है। लोगों को भी सहयोग करना चाहिए। मच्छरों का पनपने नहीं देना चाहिए और बच्चों को पूरी बांह के कपड़े जरूर पहचाने चाहिए।

डॉ। टीसी पंत, सीएमओ।