खोले जाएंगे छह ब्लड बैंक और 50 ब्लड स्टोरेज सेंटर

PATNA : स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप ने कहा है कि राज्य में जल्द ही छह ब्लड बैंक और पचास ब्लड स्टोरेज यूनिट की स्थापना की जाएगी। जबकि सौ सरकारी अस्पतालों में सुरक्षित डिलेवरी के लिए सिजेरियन की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री शुक्रवार को बिहार विधानसभा में संजय सरावगी और नितिन नवीन के अल्प सूचित और तारांकित प्रश्नों के जवाब दे रहे थे।

अभी है 7भ् ब्लड बैंक

भाजपा सदस्य नितिन नवीन ने ब्लड बैंक का मसला उठाया था। जिस पर मंत्री तेज प्रताप ने कहा कि राज्य में निजी और सरकार मिलाकर फिलहाल 7भ् ब्लड बैंक हैं। जिनमें फ्9 सरकारी और फ्म् निजी ब्लड बैंक हैं। सरकार राज्य में छह अतिरिक्त ब्लड बैंक और भ्0 ब्लड स्टोरेज सेंटर खोलने जा रही है।

अभी म्8 एफआरयू में सिजेरियन की सुविधा

भाजपा के सदस्य संजय सरावगी ने अल्पसूचित प्रश्न के जरिए डिलवेरी में सिजेरियन के प्रतिशत का मामला उठाया। मंत्री ने अपने जवाब में सदन को बताया कि फिलहाल राज्य की म्8 फ‌र्स्ट रेफरल यूनिट में सिजेरियन की सुविधा है। जिस बढ़ाकर सौ किया जा रहा है। इसके लिए भ्8 निश्चेतक, भ्भ् स्त्री रोग विशेषज्ञ तथा म्फ् चिकित्सक संविदा पर बहाल किए गए हैं।

चार महीने में राजेंद्र नगर में नेत्र बैंक

अरुण कुमार सिन्हा के एक तारांकित प्रश्न के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह सही है कि फिलहाल सिर्फ आइजीआइएमएस में नेत्र दान की सुविधा है। कुछ दिनों पहले मुजफ्फरपुर के एक निजी अस्पताल को नेत्र बैंक खोलने की अनुमति दी गई है। मंत्री ने घोषणा की कि चार महीने के अंदर राजेंद्र नगर अस्पताल में भी नेत्र बैंक काम करने लगेगा। सदस्य के पूरक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में नेत्र बैंक खोलने का प्रयास किया जाएगा।

आइजीआइसी में दो महीेने में हार्ट सर्जरी

डॉ। रामानुज प्रसाद के एक अल्पसूचित प्रश्न के जवाब में मंत्री तेज प्रताप ने कहा कि इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान (आइजीआइसी) में हार्ट सर्जरी प्रारंभ कर दी जाएगी। सदस्य ने प्रश्न के माध्यम से कहा था कि आइजीआइसी में पिछले सोलह महीने से मशीन खराब रहने की वजह से ऑपरेशन बंद हैं।