- जिला अस्पताल की ओपीडी में बढ़ रहे डायरिया के मरीज

- गंभीर हालत में कई मरीज भर्ती, अलग से वार्ड बनाने के निर्देश

मेरठ : गर्मी के कारण जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिला अस्पताल की ओपीडी में हर रोज मरीजों की लंबी कतार देखी जा रही है। कुछ मरीजों की गंभीर हालत देखकर उन्हें भर्ती किया गया।

डायरिया के सर्वाधिक पेशेंट

नगर क्षेत्र के मकबरा निवासी सुनीता की बेटी दृष्टि 5 वर्ष, शोभापुर निवासी पिंकी पुत्र मयंक 2 वर्ष और सदाचार निवासी तराने पुत्र ईशान 3 वर्ष की उल्टी दस्त में हालत बिगड़ी गई। नाजुक हालत में च्च्चों को चिल्ड्रन वार्ड में भर्ती कराया गया। मेडिकल वार्ड मे भी उल्टी दस्त व बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। ओपीडी में आने वाले मरीजों को डॉक्टर्स इन दिनों गर्मी से बचने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टरों के पास सबसे ज्यादा डायरिया के साथ-साथ पीलिया की शिकायत ज्यादा आ रही है।

----------

धोखा दे रहे वाटर कूलर

जिला अस्पताल में मरीजों और तीमारदारों को शीतल पेयजल मुहैया कराने के लिए कई स्थानों पर वाटर कूलर लगे हैं लेकिन ये वाटर कूलर शोपीस साबित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल में सीएमएस आवास व पर्ची काउंटर के सामने वाटर कूलर लगवाया है। इसके अलावा चिल्ड्रन वार्ड में भी वाटर कूलर है। लेकिन इन दिनों चिलचिलाती गर्मी में वाटर कूलर से गर्म पानी निकल रहा है। इससे मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। उधर जिला महिला अस्पताल की ओपीडी इमरजेंसी वार्ड के पास लगे वाटर कूलर का भी यही हाल है। तीमारदारों ने कई बार शिकायत की है। लेकिन प्रशासन की इस उदासीनता को लेकर लोगों में काफी आक्रोश है।

---------

मेडिकल कॉलेज का भी यही हाल

मेडिकल में भी डायरिया के मरीज पहुंच रहे हैं। हर रोज 20 से 30 मरीज आ रहे हैं। जिसमें च्च्चों और बुजुर्ग भी हैं। मेडिकल कॉलेज में अभी तक किसी भी मरीज को भर्ती नहंी किया गया है। मरीजों को दवाई और परामर्श देकर घर भेजा जा रहा है। हालांकि सीएमएस ने सभी डॉक्टरों को सावधानी बरतने के लिए कहा है। ज्यादा खराब तबियत होने पर मरीज को भर्ती करने के निर्देश दिए हैं।

गर्मी अधिक होने के कारण डायरिया के मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। मरीजों की संख्या को देखते हुए सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त कर लिया गया है।

-डॉ। तुंगवीर सिंह आर्य, विभागाध्यक्ष मेडिसन विभाग

---------

वर्जन

मरीजों को ठंडा पानी मुहैया कराने के लिए अस्पताल में वाटर कूलर लगे हैं वाटर कूलर खराब होने के कारण पानी ठंडा नहीं हो पा रहा है। इसके लिए इंजीनियर को बुलाया गया है। जल्दी सभी वाटर कूलर ठीक हो जाएंगे।

-डॉ प्रवीण कुमार बंसल

सीएमएस जिला अस्पताल

च्च्चों को गर्मी से बचाएं। उन्हें धूप में ना जाने दें। बाजार की खुली चीजें व कोल्ड ड्रिंक आदि न पिलाएं। हालत बिगड़ने पर डॉक्टर से जरूर परामर्श ले।

-डॉ पीके जैन, बाल रोग विशेषज्ञ जिला अस्पताल