- दीवान इंटरनेशनल स्कूल के शिक्षक पर लगा छात्र के साथ कुकर्म का आरोप

-एसएसपी के आदेश पर परतापुर पुलिस ने दोपहर बाद उठाया, देर रात्रि घर जाने दिया

-दिनभर चला नाटकीय घटनाक्रम, समर्थन में शिक्षकों से नहीं मिले एसएसपी

Meerut: कुछ वकील बुधवार दोपहर कप्तान साहब के दफ्तर पहुंचे। उनमें से एक ने अपने पुत्र के साथ एक स्कूल के शिक्षक पर गंभीर आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की। जनता को इंसाफ दिलाने के लिए बैठे कप्तान ने आनन-फानन में मुलाजिम को फोन करके आरोपी शिक्षक को उठाने का फरमान दे दिया। साहब के फोन पर मुलाजिम फौज दौड़ाते हैं और शिक्षक को धर दबोचते हैं। बिना मुकदमा दर्ज किए देर रात्रि तक शिक्षक को गुप्त जगह पर पाबंद रखा जाता है तो वहीं दूसरी ओर वकील पिता बिना मेडिकल कराए मुकदमा दर्ज करा देता है। अब गुनाह भी बताए देते हैं। आरोपी शिक्षक ने पीडि़त छात्र को क्लास रूम में गलती पर थप्पड़ मार दिया था, पिता वकील शिक्षक को नौकरी से निकालने पर अड़े थे तो वहीं स्कूल प्रशासन ने उस कक्षा से हटा दिया था।

कुकर्म के प्रयास का शिक्षक पर लगाया आरोप

थाना लिसाड़ी गेट के श्याम नगर निवासी वकील शकील चौहान का 13 वर्षीय पुत्र परतापुर स्थित दीवान इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा 10 का छात्र है। बुधवार दोपहर एसएसपी दिनेश चंद्र दूबे के कार्यालय पहुंचे शाहजेब के पिता शकील ने आरोप लगाया कि 2 सितंबर को स्कूल के शिक्षक अमित सिंह ने छुट्टी के बाद क्लास रूम का दरवाजा बंद कर उसके बेटे के साथ कुकर्म के प्रयास किया। शाहजेब चीखा-चिल्लाया तो शिक्षक ने उसे मारा-पीटा और जान से मारने की धमकी देकर छोड़ दिया।

दोबारा धमकाने का आरोप

शकील का आरोप है शिक्षक की करतूत बताने के लिए जब वे 4 सितंबर को स्कूल पहुंचे तो स्कूल प्रशासन ने शिक्षक को हटाने का आश्वासन दिया। स्कूल की साख, लोक लाज और बच्चे के भविष्य को ध्यान में रखते हुए शकील ने बच्चे को जब स्कूल भेजा तो आरोपी शिक्षक ने उसे रोककर फिर सबके सामने धमकाया और यहां तक कह दिया कि 'अबकी बार मौका मिलते ही तेरा काम तमाम कर दूंगा.'

आदेश पर मुकदमा

एसएसपी दूबे ने आनन-फानन में परतापुर थानाध्यक्ष राकेश सिंह यादव को आरोपी शिक्षक को उठाने का आदेश दे दिया। पुलिस ने शिक्षक को पकड़कर थाने में बैठा लिया तो दूसरी ओर वकील की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी गई। बिना मुकदमा दर्ज किए जिस फुर्ती से पुलिस ने शिक्षक को पकड़ा और नजरबंद करके रखा उससे स्पष्ट था कि 'पुलिस दबाव में है.'

उहापोह की रही स्थिति

आई नेक्स्ट की टीम जब शाम छह बजे थाना परतापुर पहुंची तो मालूम चला कि आरोपी शिक्षक को पुलिस ने किसी गुप्त जगह पर रखा हुआ है। वहीं रात्रि करीब आठ बजे सीओ परतापुर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। शिक्षक को मामले की पड़ताल के बाद हिरासत में लिया जाएगा। सूत्रों का कहना है पुलिस को वकील की शिकायत में पेंच नजर आया तो पूरे घटनाक्रम से भी शिकायती ने परदा नहीं उठाया था। पुलिस का कहना है कि तफ्तीश कर आरोपी को गिरफ्तार करेगी।

नहीं हुई एसएसपी से मुलाकात

शिक्षक की गिरफ्तारी के विरोध में स्कूल के प्रिंसिपल के नेतृत्व मं स्कूल के शिक्षक एसएसपी से मुलाकात करने कार्यालय पहुंचे। यहां शिक्षकों ने देर तक एसएसपी का इंतजार किया, लेकिन वे कार्यालय में नहीं पहुंचे। हालांकि सीओ ब्रह्मापुरी रफीक अहमद को एसएसपी की ओर से इस मामले की सुनवाई के लिए कहा गया। शिक्षकों ने सीओ से मिलकर अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा कि 'ऐसे तो पढ़ाना मुश्किल हो जाएगा.' सीओ ने आश्वासन दिया कि मामले की तफ्तीश के बाद ही कार्रवाई होगी। दूसरी ओर प्रिंसिपल सिंह का कहना है कि शिक्षक के विरुद्ध ज्यादती बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

स्कूल ने बयां किया घटनाक्रम

स्कूल पि्रंसिपल एनपी सिंह ने बताया कि एसएसटी के शिक्षक अमित सिंह 2 सितंबर को शाहजेब की क्लास में पढ़ा रहे थे। दो छात्रों के बीच इस दौरान झगड़ा हुआ तो शिक्षक ने शाहजेब को थप्पड़ मार दिया। छात्र ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए शिक्षक से 'मिसविहेब' किया। छात्र के पिता शकील कुछ लोगों के साथ 4 सितंबर को स्कूल आए और शिक्षक की शिकायत करने लगे। अभिभावक की शिकायत को तवज्जो देते हुए शिक्षक को सेक्शन से हटा दिया गया। इस फैसले से संतुष्ट होकर छात्र के पिता और साथ आए लोग चले गए। एकाएक ऐसा क्या हुआ जो उन्होंने (शकील) ने मुकदमा दर्ज करा दिया। इस तरह का आरोप लगाया जाएगा, कभी सोचा नहीं था।

समर्थन में आया शिक्षक संघ

राजकीय शिक्षक संघ के मंडलीय अध्यक्ष विपिन भारद्वाज ने बताया कि शिक्षक का उत्पीड़न किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। एमएलसी ओमप्रकाश शर्मा को पूरे मामले की जानकारी दे दी गई है। शिक्षक निर्दोष है। पुलिस यदि उत्पीड़न से बाज नहीं आई तो संगठन विरोध करेगा।

मामले की जानकारी हुई, जब पड़ताल की गई तो मारपीट का प्रकरण निकलकर आया है। छात्रों के साथ हर स्तर पर नम्रता बरतने के निर्देश हैं। अभिभावक की शिकायत पर शिक्षक को क्लास से हटा भी दिया गया था। आरोप बेबुनियाद है।

संजय दीवान

डायरेक्टर, दीवान इंटरनेशन स्कूल

दो सितंबर को क्लास में पढ़ा रहा था। शाहजेब और एक अन्य छात्र गलत भाषा का प्रयोग कर रहे थे। गलती पर शाहजेब को डांटा और थप्पड़ मार दिया। छात्र ने मेरे साथ भी मिसबिहेव किया। प्रिंसिपल को पूरे घटनाक्रम की जानकारी है। मेरा सेक्शन भी बदल दिया गया। मेरे ऊपर लगाया गया आरोप निराधार है, यह मेरे भविष्य को प्रभावित करने वाला है।

अमित सिंह

आरोपी शिक्षक

मेरे बेटे के साथ स्कूल के शिक्षक अमित सिंह ने दो सितंबर को छुट्टी के बाद कुकर्म का प्रयास किया। बच्चा बदहवास था, दबाव बनाकर पूछा तो पूरे मामले की जानकारी दी। स्कूल ने शिक्षक को नौकरी से निकालने की बात कही तो हमने अपनी शिकायत वापस ले ली। बीते सोमवार शिक्षक ने फिर बेटे को धमकी दी तो मजबूरन पुलिस के पास जाना पड़ा।

शकील चौहान

पीडि़त छात्र के पिता

आरोपी शिक्षक को पूछताछ के लिए थाने में बुलाया गया था। मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। शिकायती द्वारा पीडि़त छात्र का मेडिकल नहीं कराया गया था, जिसके चलते शिक्षक को घर जाने दिया गया है। मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद जांच पड़ताल कर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

राकेश सिंह यादव

एसओ, थाना परतापुर