- नए सब स्टेशन से नई लाइन बिछाने के बाद वर्तमान हाईटेंशन लाइन हटेगी

<- नए सब स्टेशन से नई लाइन बिछाने के बाद वर्तमान हाईटेंशन लाइन हटेगी

BAREILLY:

BAREILLY:

मौत बांट रही हाईटेंशन लाइन को मारने की तैयारी बिजली विभाग ने शुरू कर दी है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में 'मौत का करंट' अभियान को संज्ञान में लेते हुए अधिकारियों ने हाईटेंशन लाइन से निपटने के लिए एक नई रणनीति बनाई है। हाईटेंशन लाइन से होने वाले जोखिम को बिजली विभाग नये सब स्टेशन से कम करेगा। यानि, सिस्टमेटिक ढंग से लाइन बिछाने के बाद विभाग पुराने हाईटेंशन लाइन को डेड कर देगा। ताकि, घर की छतों से गुजर रही हाईटेंशन लाइन से होने वाले हादसों को कम किया जा सके। दुर्गानगर में अगले भ् महीने में वर्तमान हाईटेंशन लाइन से बिजली सप्लाई रोक नई लाइन से सप्लाई शुरू भी हो जाएगी।

पहले नई लाइन बिछेगी फिर हाईटेंशन लाइन होगी डेड

बिजली विभाग ने हाईटेंशन लाइन को डेड करने के लिए एक नया तरीका निकाला है। एकाएक बिजली सप्लाई बंद करके लाइन शिफ्ट करने की बजाया नए सब स्टेशन के निर्माण और नई लाइन को सिस्टिमेटिक ढंग से बिछाने के बाद घनी आबादी से गुजर रही हाईटेंशन लाइन को डेड करने की तैयारी हैं। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि, इसके लिए नई हाईटेंशन लाइन को नए सब स्टेशन से जोड़ा जाएगा। ताकि बिना बिजली सप्लाई बाधित किए काम हो सके। लाइनों को गलियों और सड़कों के साइड से गुजारा जाएगा। पोल भी ऐसे जगह पर लगाए जाएंगे जहां से गलियां कट रही हैं। काम कम्प्लीट होने के बाद शहर की बिजली सप्लाई इन लाइनों से कर पुरानी हाईटेंशन लाइनों से बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे।

नए सब स्टेशन से जोड़ने का होगा काम

हाईटेंशन लाइनों को पहले से वर्क कर रहे सब स्टेशन की बजाय नए बनने वाले सब स्टेशन से जोड़ा जाएगा। क्योंकि वर्तमान समय में जो सब स्टेशन वर्क कर रहे हैं वो नई लाइन बिछाने के लिए पर्याप्त और सही लोकेशन में नहीं है। जिसकी वजह से सिस्टिमेटिक ढंग से लाइन बिछाने में दिक्कत आएगी। इसकी वजह से हाईटेंशन लाइन को नए सब स्टेशनों से ही जोड़ा जाएगा। इसके लिए शहर और गांव में नए सब स्टेशन बनाने का काम होगा। शहर और गांव में मिलाकर टोटल क्ख् नए सब स्टेशन बनाए जाने का प्रस्ताव है। शहर में फिलहाल मिशन कम्पाउंड के सामने, डेलापीर और दुर्गानगर एरिया के लोगों को जल्द ही हाईटेंशन लाइन से राहत मिल जाएगी।

दुर्गानगर के लोगों को सबसे पहले मिलेगी राहत

दुर्गानगर में नए सबस स्टेशन बनाए जाने का काम सबसे पहले होगा। सब स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद इज्जतनगर से आ रही हाईटेंशन लाइन से बिजली की सप्लाई बंद कर दी जाएगी। उसके बाद नई लाइन से दुर्गानगर क्षेत्र में बिजली की सप्लाई की जाएगी। यदि, हम हाईटेंशन से होने वाले हादसों की बात करें तो दुर्गानगर और जगतपुर नम्बर वन पर हैं। यहां पिछले कुछ ही वर्षो में दर्जनों लोग हाईटेंशन से झुलस चुके हैं। वहीं कई की मौत हो चुकी है।

घर की छतों से गुजर रही हाईटेंशन लाइन को हटाने के लिए नए सब स्टेशन का सहारा लिया जा रहा है। सब स्टेशन से एरिया में सिस्टिमेटिक तरीके से लाइन बिछाई जाएगी। जिसे चालू करने के बाद वर्तमान हाईटेंशन लाइन पर बिजली सप्लाई रोक दी जाएगी। दुर्गानगर में ब्-भ् महीने में नई व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

नंदलाल, एक्सईएन, बिजली विभाग