Hindi Diwas Make Hindi a Global language with this English voice translation app

Tech News

हिंदी दिवस पर अपनी भाषा को बनाइए वर्ल्‍ड लैंग्‍वेज और इस ऐप के द्वारा बोलिए अंग्रेजी में

Thu 14-Sep-2017 06:31:11

आज यानि 14 सितंबर को पूरा भारत देश हिंदी दिवस मना रहा है। हिंदी बोलने वाले तमाम लोग अंग्रेजी बोलने वालों के सामने कई बार खुद को शर्मिंदा महसूस करते हैं, लेकिन अब वक्‍त बदल गया है। आप हिंदी बोलकर भी लोगों के सामने इंग्‍लिश में बात कर सकते हैं। ये कैसे होगा? अरे जनाब एक ऐप आपकी ये प्रॉब्‍लम हल करने आ गई है।

भारत में पिछने कुछ सालों में अंग्रेजी शिक्षा और बोलचाल का इतना प्रभाव बढ़ गया है कि बढ़िया हिंदी बोलने वाले कई बार खुद को इंग्‍लिश बोलने वालों से छोटा समझते हैं। अगर आप भी अंग्रेजी न बोल पाने के कारण शर्मिंदा महसूस करते हैं तो यह ऐप आपके ही काम की है।

 

9APPS - Hindi English Speaking एंड्राएड ऐप के द्वारा आप हिंदी में जो कुछ बोलेंगे। यह ऐप उसे लगातार रियल टाइम में अंग्रेजी में ट्रांसलेट कर देगी। यही अगर आप चाहेंगे तो यह ऐप आप द्वारा बोले गए हिंदी वाक्‍यों को अंग्रेजी में लिखने के साथ साथ बोलेगी भी।


लाख रुपए में बिकने वाला iPhone बनता है 100 रुपए के रॉ मैटीरियल से?

मान लीजिए कि आप किसी दूसरे देश में गए हैं। वहां लोगों के साथ हिंदी में बात करना मुश्‍किल होगा। ऐसे में आप इस ऐप को ओपन कर हिंदी में बोलिए। यह ऐप आप द्वारा बोले गए हिंदी वाक्‍यों को इंग्‍लिश में लिख देगी। इसके बाद स्‍पीकर ऑप्‍शन पर क्‍लिक करके आप वो इंग्‍लिश सेंटेस किसी के सामने अंग्रेजी में उसे सुना सकते हैं। बस प्रॉब्‍लम सॉल्‍व हो गई। तो जब आप चाहें इस ऐप की मदद से हिंदी से अंग्रेजी में बात कर सकते हैं।


अपने मॉर्निंग अलार्म को Snooze करने वालों के लिए ही है ये खबर, पढ़ लो बाद में पछताना न पड़े

अपने फोन में इस ऐप को इंस्‍टॉल करने के लिए आपको 9APPS - Hindi English Speaking सर्च करना होगा। अब ओपन होने वाली वेबसाइट पर ऐप नेम के दाहिने ऐप डाउनलोड का ऑप्‍शन दिया है। करीब 3.3 एमबी की इस ऐप के डाउनलोड होते ही फोन उसे इंस्‍टॉल करने को पूछेगा। अब ऐप को इंस्‍टॉल करें। अब आप अपनी भाषा में बोलकर दूसरों के सामने अंग्रेजी में बात कर सकते हैं। source


कौन इस वक्त देख रहा है आपकी WhatsApp प्रोफाइल जानिए इस तरकीब से

Technology News inextlive from Technology News Desk

Related News