RANCHI: फेस्टिवल ऑफ कलर होली को लेकर पिचकारी, रंग, अबीर-गुलाल का बाजार सज गया है। अपर बाजार में रौशन शॉप के ओनर रोहित कुमार ने बताया कि होली में हर साल की तरह इस बार भी मोदी से लेकर कटरीना कैफ पिचकारी बाजरा में आ गई है। लेकिन इस बार मोदी पिचकारी की डिमांड ज्यादा है। बाजार में यह 100 रुपए से लेकर 800 रुपए तक में अवेलेबल है।

एक्साइटेड हैंच्बच्चे

वहीं, कैन व एयर फ ोर्स वाली पिचकारीच्बच्चों को इस बार लुभाएगी। थ्री डी पिचकारी से रंग बरसेगा। रांची के अपर बाजार में थोक में स्टॉक तैयार है। अभी से ही स्टॉक में सामान आ चुका है। अब खुदरा मार्केट भी सजने लगा है। राजधानी के हर इलाके में होली के पहले खुदरा दुकानें सजती हैं।

.बॉक्स

जीएसटी के कारण परेशान हैं व्यवसाई

जीएसटी ने कारोबारियों को थोड़ा परेशान कर रखा है। इसके चलते होली से जुड़े सामान 20 परसेंट तक महंगे हो गए हैं। एक मार्च को होलिका दहन है, कारोबारियों के लिए आठ दिन बिक्री के बचे हैं। थोक दुकानों पर पिछले साल की अपेक्षा 70 परसेंट फु टकर विक्रेता नहीं पहुंच रहे हैं। पहले रंग व गुलाल पर पांच परसेंट वैट था। अब 18 परसेंट जीएसटी है। प्लास्टिक की पिचकारी पर 12 परसेंट जीएसटी है। पहले दो परसेंट सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी लगती थी। देसी बाजार में जीएसटी का असर है, तो चीन से आने वाले होली के सामानों पर 52.5 परसेंट कर वसूला जा रहा है। इसमें 36 परसेंट ड्यूटी चार्ज है। इसके चलते 20 से 25 परसेंट चीन के गुलाल, पिस्टल पिचकारी महंगे हो गए हैं।

वर्जन

इस बार होली का बाजार सज चुका है, लेकिन जीएसटी के कारण समान थोड़ा महंगा हो गया है। इसके बावजूद हमलोग को भरोसा है कि बिजनच्स अच्छा होगा।

रोहित कुमार, अपर बाजार