how to make your own USB portable charger

Tech News

अब खुद बनाए अपने मोबाइल का चार्जर

Fri 03-Jun-2016 06:04:00

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मोबाइल की चार्जिंग का बहुत ज्‍यादा प्रॉब्‍लम होता है। आजकल मोबाइल का इतना ज्‍यादा इस्‍तेमाल होता है कि इसकी बैटरी को बार-बार चार्ज करना पड़ता है। अब कई बार तो हमारे सामने बिजली गुल की समस्‍या भी आ जाती है जिसकी पजह से फोन चार्ज करना असंभव हो ताता है। आपको इसी मुश्‍किल से बाहर निकालने के लिए हम आपको बताते है एक ऐसे पोर्टेब्‍ल चार्जर के बारे जिसको आप खुद बना पाएंगे। इस चार्जर की खास बात तो ये है कि इस चार्जर को मोबाइल चार्ज करने के लिए बिजली की भी जरूरत नहीं है।

इन पार्ट्स की है जरूरत
इस पोर्टेब्‍ल चार्जर को बनाने के लिए आपको जिन पार्ट्स की जरूरत पडे़गी उसकी लिस्‍ट इस प्रकार है-
1. USB फीमेल कनेक्टर
2. वोल्टेज रेगुलेटर IC - 7805
3. 5mm रेड LED
4. 404 ohms रजिस्टर
5. 9 वोल्ट बैचरी और कनेक्टर
6. 2 बॉटल की ढक्कन
इन सभी पार्ट्स के साथ-साथ आपको चिपकाने के लिए ग्लू, शोल्डरिंग आयरन, 3 छोटे वायर और वायर कटर की भी जरूरत पड़ेगी।

ऐसे बनाएं चार्जर
चार्जर बनाने के लिए सबसे पहले बॉटल का एक ढक्कन ले लिजिए और उसमें गर्म शोल्डरिंग आयरन से एक बड़ा छेद कर दिजिए। छेद इतना बड़ा होना चाहिए कि उसमें फीमेल कनेक्टन आराम से फिट हो सके। कनेक्टर को बाहर और पिन को ढक्कन के अंदर की तरफ रख के इसे ढक्कन में फिट करें और फिर उसको अच्छे से ग्लू से चिपका दें। अब 2 छोटे कटे वायर ले लिजिए जिसमें एक वायर ब्लैक और एक रेड होना चाहिए। शोल्डरिंग आयरन से रेड वायर को पिन 1 और ब्लैक वायर को पिन 4 से कनेक्ट करे दें। अब बॉटल के दूसरे ढक्कन को लें और शोल्डरिंग आयरन से उसमें भी एक छेद कर दें। इसके बाद कनेक्टर लें और उसमें लगे दोनों वायर को ढक्कन के छेद से अंदर की तरफ डालें। अब वोल्टेज रेगुलेटर IC लें। इसके पिन को काट कर छोटा कर दें और शोल्डरिंग आयरन से कनेक्टर के एक वायर को रेगुलेटर IC के पहले पिन से जोड़ें और दूसरे वायर को दूसरे पिन से जोड़ दें।


फिमेल कनेक्‍टर का दोबारा से यूज
अब USB फीमेल Connector में लगे ब्लैक वायर को रेगुलेटर IC से जुड़े ब्लैक वायर से जोड़ दें। इसके बाद USB फीमेल Connector में लगे रेड वायर को रेगुलेटर IC के तीसरे पिन से जोड़ दें। इस काम को अंजाम देने के लिए सोल्डरिंग आयरन का इस्‍तेमान करें। इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करने के बाद आपको 407 Ohms रजिस्टर का यूज पड़ेगा। दोनों तरफ से इसके तार को काट कर छोटा कर दें। इसके बाद एक तार को रेगुलेटर IC के फर्स्ट पिन से जोड़ें (जिससे कनेक्टर का रेड वायर जुड़ा हुआ है।) औ दूसरे तार को रेड LED के एक तार से जोड़ दें। इसके बाद आप एक और ब्‍लैक वायर का इस्‍तेमाल करे और इसके एक छोर को रेड LED से कनेक्‍ट कर दें और दूसरे को IC के बीच वाले पिन से।

सबको साथ चिपका दें
अब आपके द्वारा किए गए सभी कनेक्‍शन को ग्‍लू की मदद से चिपका कर मजबूत कर दें। आप वोल्टेज रेगुलेटर IC को ग्लू से ढक्कन के अंदर चिपका दें। एक ढक्कन में शोल्डरिंग आयरन से छोटा छेद करके रेड LED फिट कर दें। इसके बाद दोनों ढक्कनों को आपस में चिपका दें और फिर कनेक्टर को ढक्कन के ऊपर चिपका दें। फाइनेली अब आप 9 वोल्ट की एक बैटरी और USB लें। इस USB को अपने मोबाइल फोन से और USB फीमेल कनेक्ट से कनेक्ट कर दें और फिर 9 वोल्ट बैटरी को ढक्कन पर चिपके कनेक्टर से कनेक्ट करें। ऐसे ही कुछ स्‍टेप्‍स को फॉलों करके आप अपने फोन को आसानी से चार्ज कर पाएंगे। इस चार्जर को आप कहीं भी ले जा सकते हैं और बिना इलेक्‍ट्रिसिटी के यूज से अपने फोन को चार्ज कर सकते हैं।

Bizarre News inextlive from Bizarre News Desk

 

Related News