-कहीं चेकिंग के बहाने सम्मोहन कर, तो कहीं डराकर लूट रहे ज्वैलरी

-सफर में विष देकर तो रोड पर छीनकर ले जा रहे कीमती सामान

BAREILLY: शहरवासियों के लिए यह खबर चौंकाने के साथ-साथ सावधान करने वाली है। क्योंकि, शहर में चार अलग-अलग तरह से लूट करने वाला गैंग घूम रहा है। एक गैंग चेकिंग या पता पूछने के बहाने सम्मोहित कर लूट रहा है। दूसरा, सफर के दौरान बसों के अंदर विष देकर यात्रियों को लूट रहे हैं। तीसरा, राह चलते स्नेचर चेन या पर्स लूट ले रहे हैं और चौथा गैंग बच्चों को पेरेंट्स की मौत का भय दिखाकर लूट रहा है। पुलिस भी इन लुटेरों पर लगाम कसने में पूरी तरह से नाकाम दिख रही है, ऐसे में घर से निकलते वक्त पब्लिक को खुद ही सावधानी बरतनी होगी। खासतौर पर यह गैंग महिलाओं और बच्चों को टारगेट कर रहे है।

चेकिंग के बहाने कर रहे सम्मोहित

सम्मोहित करने वाला गैंग पुलिस चेकिंग या पता पूछने के बहाने लोगों को अपनी बातों में उलझा लेते हैं। खासकर इनके निशाने पर महिलाएं ही होती हैं, जो आसानी से उनकी बातों में आकर सम्मोहित हो जाती है। उसके बाद आसानी से वह महिला की ज्वैलरी उतरवाकर लेकर फरार हो जाते हैं। तीन दिन पहले एकता नगर में महिला से पता पूछने के बहाने ज्वैलरी उतरवा ली थी। 6 लुटेरे सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हुए थे, लेकिन अभी तक कोई पकड़ा नहीं गया है। इससे पहले डिस्ट्रिक्ट बिहारीपुर में पता पूछने के बहाने महिला से ज्वैलरी लूट की वारदात हुई थी। यहां भी सीसीटीवी कैमरे में लुटेरे कैद हुए थे, लेकिन किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी।

क्या करें बचने के लिए

-जब भी कोई अनजान आपके पास आकर आपसे बात करे तो तुरंत अलर्ट हो जाएं

-पता पूछे या फिर आपको चेकिंग या फिर किसी अन्य बात से झांसे में ले तो ध्यान न दें

-कुछ भी संदिग्ध लगे तो शोर मचाकर आसपास के लोगों को इकट्ठा कर लें

-शक होने पर तुरंत पुलिस को भी सूचना देकर पकड़वा सकते हैं

मौत का डर दिखाकर बना रहे शिकार

कुछ इसी तरह का गैंग महिलाओं और बच्चों को मौत या फिर तंत्र मंत्र का डर दिखाकर भी लूट रहा है। कुछ दिनों पहले कुतुबखाना एरिया में एक बच्चे को उसके पिता की मौत का डर दिखाकर ठगों ने करीब 8 लाख रुपए के ज्वैलरी लूट ली थी। बच्चा अपने घर से ज्वैलरी लेकर आया था। इसी तरह से डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में महिलाओं के साथ कई वारदातें हो चुकी हैं, जिसमें महिलाओं को उनके परिवार में विपदा का डर दिखाकर ज्वैलरी लूटने के मामले सामने आए थे। गैंग के मेंबर भी भरोसे में लेने के लिए पीडि़त बनकर आ जाते हैं, ताकि किसी को शक न हो। इस गैंग के भी किसी मेंबर को पुलिस आज तक गिरफ्तार नहीं कर सकी है।

डरें नहीं, समझदारी से लें काम

-किसी भी तंत्र मंत्र की बात करने वाले व्यक्ति की बातों में न आएं

-यदि कोई परिवार में विपदा की बात करे तो तुरंत समझ जाएं कि वह ठग है

-मौत का भी डर दिखाए तो तुरंत शोर मचाएं, ताकि ठगों को पकड़ा जा सके

-महिलाएं और बच्चे ऐसे लोगों से ज्यादा अलर्ट रहें

सफर में विष देकर लूट रहे

सफर में भी पब्लिक सेफ नही है। चाहें रेल हो या फिर रोडवेज बस का सफर, सभी जगह खतरा ही है। अनजान लोग सफर के दौरान सवारी बनकर बैठते हैं और फिर बातचीत कर दोस्ती बढ़ाते हैं। उसके बाद खाने-पीने के सामान में नशीला पदार्थ मिलाकर या फिर नशा सुंघाकर ज्वैलरी, नकदी व अन्य सामान लूटकर फरार हो जाते हैं। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में रोजाना ही कोई न कोई जहरखुरानी का शिकार होकर एडमिट होता है। वहां से कोतवाली में मेमो जाता है और बस यहीं तक पुलिस कार्रवाई सीमित हो जाती है, और पुलिस दूसरे एरिया के वारदात का बहाना बना देती है।

जहरखुरानों से रहें सावधान

-सफर में अनजान लोगों से दूरी बनाकर रखें

-किसी अनजान से न तो बातचीत करें और न दोस्ती

-कोई खाने-पीने का सामान दे तो बिल्कुल भी न खाएं

-सफर के दौरान अपने सामान पर पूरी तरह से नजर रखें

राह चलते लूट रहे स्नेचर

शहर में राह चलते स्नेचर लूट की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। प्रेमनगर एरिया में स्कूल टीचर से बाइक सवार बदमाश ने चेन छीन ली थी। महिला की बहादुरी ने बाइक का पीछा कर नंबर देख लिया था, जिसके चलते लुटेरा फुरकान पकड़ा गया था। चार दिन पहले डेलापीर के पास महिला का पर्स लूट लिया गया था। अशरफ खां छावनी के पास भी कार ओवरटेक कर बाइक सवार बदमाशों ने लेक्चरार की चेन लूट ली थी। स्नेचिंग की अधिकतर वारदातें राजेंद्र नगर, डीडीपुरम, मॉडल टाउन व आसपास के एरिया में ही होती हैं। पुलिस इस एरिया में पिकेट भी लगाती है, लेकिन इसके बावजूद वारदातें हो जाती हैं।

ज्वैलरी संभाल कर चलें

-आर्टिफीशियल ज्वैलरी पहनकर निकलें

-शाम के वक्त ज्यादा अलर्ट रहें

-हो सके तो चेन ढंककर रखें

-वारदात होने पर तुंरत पुलिस को सूचना दें