india marched to their nineth successive bilateral odi series

Sports

Ind vs SA लगातार नौवां वनडे सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को छोड़ा पीछे

by Mukul Kumar

Wed 14-Feb-2018 03:12:56

ind vs sa,ind vs sa odi,fifth odi between india,fifth odi india south africa,fifth odi india south africa,india and south africa,fifth odi in st george parks,fifth odi south africa in st george parks ground

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पांचवें मुकाबले को 73 रनों से जीतकर टीम इंडिया ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 4-1 से बढ़त बना ली है। बता दें कि भारतीय टीम ने पहली बार साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर वनडे सीरीज जीतकर न सिर्फ इतिहास रचा है, बल्कि उन्होंने लगातार नौवां द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया को भी पीछे छोड़ दिया है।

ऑस्ट्रेलिया से आगे भारतीय टीम
दरअसल, लगातार 9 वनडे सीरीज में जीत हासिल कर टीम इंडिया ने वर्ल्ड रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है। इस मामलें में वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है, जिसने मई 1980 से मार्च 1988 के दौरान लगातार 15 सीरीज पर कब्जा किया। बहरहाल, टीम इंडिया 9 वनडे सीरीज में जीत के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है, वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम 8 वनडे सीरीज में जीत के साथ तीसरे पायदान पर खिसक गई है।
Ind vs SA पहली बार साउथ अफ्रीका की धरती पर जीती सीरीज, ये बने आठ रिकॉर्ड

इस साल से शुरू हुआ जीत का सिलसिला

बता दें कि भारतीय टीम ने साल 2016 से लगातार वनडे सीरीज पर कब्ज़ा जमाना शुरू किया। सबसे पहले टीम इंडिया को जिंबाब्वे के साथ खेले गए सीरीज में जीत मिली। इसके बाद भारतीय टीम ने उसी साल यानी 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीता। उसके बाद इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को साल 2017 में हराने के बाद अब साउथ अफ्रीका को पीटकर टीम इंडिया ने सीरीज पर अपना दबदबा बरकरार रखा है।

Ind vs SA सीरीज के साथ टीम इंडिया ने आईसीसी की टॉप रैंकिंग पर भी किया कब्ज़ा

आईसीसी में भी टॉप रैंकिंग
खास बात ये है कि टीम इंडिया इस मुकाबले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के साथ आईसीसी रैंकिंग में भी नंबर वन पोजीशन पर पहुंच गई है। इस सीरीज में स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव का खास प्रदर्शन देखने को मिला। दोनों ने मिलकर इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 30 विकेट झटके।
विजय हजारे ट्रॉफी में इशान ने सात छक्के लगाकर तोड़ा धौनी का रिकॉर्ड

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

Related News
+