India record biggest win over Pakistan in Hockey World League Semifinals

Sports

India vs Pakistan: क्रिकेट में किरकिरी के चलते नजरअंदाज हो गयी हॉकी में दमदार जीत

Mon 19-Jun-2017 09:59:00

जब सुपर संडे को इंग्‍लैंड में क्रिकेट के मैदान टीम इंडिया पाकिस्‍तान के सामने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में अपना खिताब बचाने की जद्दो जहद में लगी हुई थी, उसी समय उसी शहर में एक दूसरे मैदान पर हॉकी में टीम इंडिया इतिहास रच रही थी। क्रिकेट की हार की मायूसी में करोड़ों भारतीय खेल प्रेमियो ने राष्‍ट्रीय खेल में भारत के शानदार प्रदर्शन और कामयाबी को नजरअंदाज कर दिया। जब सबकी निगाहें भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट के खिताबी मुकाबले पर टिकी हुई थीं उसी समय भारतीय हॉकी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को वर्ल्‍ड लीग हॉकी सेमीफाइनल्स के पूल बी मैच में 7-1 से रौंदकर जीत की हैट्रिक पूरी कर ली और नौ अंकों के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंच गयी।

शानदार प्रदर्शन
वर्ल्‍ड लीग हॉकी सेमीफाइनल्स के पूल बी मैच में बेहतरीन खेल दिखाते हुए भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह, तलविंदर सिंह और आकाशदीप सिंह ने दो-दो गोल दागे। हरमनप्रीत ने (13वें और 33वें), तलविंदर (21वें और 24वें) और आकाशदीप (47वें और 59वें मिनट) ने गोल किए। प्रदीप मोर ने भी 49वें मिनट में गोल किया।  दूसरे मिनट में पाकिस्तान के पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल के अवसर को नाकाम करते हुए भारत ने 13वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल कर अपना खाता खोला। टीम के लिए यह गोल हरमनप्रीत ने किया। इसके बाद 21वें मिनट में तलविंदर सिंह ने फील्ड गोल दागकर भारतीय टीम को पाकिस्तान पर 2-0 से बढ़त दिलाई। इस बीच, मनदीप सिंह को ग्रीन कार्ड दिखाया गया। पाकिस्तान की सभी कोशिशों को नाकाम करते हुए 24वें मिनट में तलविंदर ने एक बार फिर आगे बढ़कर फील्ड गोल दागा। इस गोल के दम पर भारत ने 3-0 की बढ़त बनाई। तीसरे क्वार्टर की शुरुआत के बाद दूसरे ही मिनट में चिंग्लेसाना सिंह ने भारत के लिए पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किया और 33वें मिनट में हरमनप्रीत ने इस अवसर को गोल में तब्दील कर भारतीय टीम को 4-0 से आगे किया। पाकिस्तान टीम की ओर से 36वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल की कोशिश को आकाश चिकते ने शानदार तरीके से विफल किया। इसके बाद सरदार सिंह से मिले पास को 47वें मिनट में आकाशदीप सिंह ने सफल रूप से पाकिस्तान के खेमे में डाला और स्कोर 5-0 किया। दो मिनट बाद प्रदीप मोर (49वें मिनट) ने टीम के लिए छठा गोल किया। पाकिस्तान के लिए 57वें मिनट में मुहम्मद उमर भुट्टा ने पेनाल्टी कॉर्नर की बदौलत एकमात्र गोल किया। इसकी प्रतिक्रिया में एक मिनट बाद ही आकाशदीप ने भारत के लिए सातवां गोल किया।
कप्तान व‍िराट कोहली ने कहा, पांड्या ने जगाई थी जीत की उम्मीद


नंबरों का खेल, तीन का कमाल
इस प्रतियोगिता में पाकिस्तान की यह लगातार तीसरी हार है। जबकि भारत ने जीत की हैट्रिक लगाकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है। भारत का अगला मुकाबला 20 जून को नीदरलैंड्स से होगा। मैच का स्कोर कुछ ऐसा रहा भारत 7 गोल, पाकिस्तान 1 गोल। भारत और पाकिस्तान के बीच ये 168वां मुकाबला था। जिसमें 56वीं बार भारत ने पाकिस्तान को हराया, जबकि 30 मैच बराबरी पर छूटे हैं। खास बात ये है कि भारत ने 8 महीने बाद पाकिस्तान को हराया। दोनों की पिछली टक्कर अक्टूबर 2016 में कुआंतान (मलेशिया) में एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में हुई थी। तब फाइनल में भारत 3-2 से जीता था। यह 50 साल में पहला मौका है जब भारत ने लंदन में पाकिस्तान को हराया। इससे पहले लंदन में दो बार दोनों देश भिड़े और हर बार पाकिस्तान जीता। लंदन में दोनों देश पहली बार 1967 में प्री ओलपिक टूर्नामेंट में  भिड़े, जहां पाकिस्तान 1-0 से जीता। दूसरी बार 1986 में विश्व कप में पाकिस्तान 3-2 से जीता था।
महामुकाबले में हार से छाई मायूसी

Sports News inextlive from Sports News Desk

select title,url,sub_category,thumb_image,views from inext_most_viewed where sub_category = 'Cricket News' and article_id !='201706190002' order by views desc limit 10--10
Related News